Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बाल्टी मग पर लगे पानी के जिद्दी निशान छुड़ाने का आसान तरीका, सिर्फ 5 मिनट में नए जैसे चमचमाने लगेंगे

बाल्टी मग पर लगे पानी के जिद्दी निशान छुड़ाने का आसान तरीका, सिर्फ 5 मिनट में नए जैसे चमचमाने लगेंगे

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम में इस्तेमाल होने वाली बाल्टी, मग और स्टूल कई बार बहुत गंदे हो जाते हैं। बल्टी और मग पर पानी के निशान पड़ जाते हैं जो दिखने में पीले और गंद लगते हैं। आप इस ट्रिक से गंदे बाल्टी और मग को क्लीन कर सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 14, 2024 18:18 IST
Bathroom Cleaning Tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bathroom Cleaning Tips

घर की सफाई के साथ-साथ बाथरूम की सफाई भी जरूरी है। कुछ लोग बाथरूम को तो क्लीन कर लेते हैं लेकिन वहां रखी चीजों को साफ करना भूल जाते हैं। बाथरूम में इस्तेमाल होने वाली बाल्टी, मग और स्टूल काफी गंदे हो जाते हैं। उन पर पानी के निशान पड़ जाते हैं और जब ये पानी सूख जाता है तो रंग पीला पड़ने लगता है। ऐसे बाल्टी और मग को इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि इन जिद्दी दागों को छुड़ाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। जिन घरों में सप्लाई वाला पानी आता है वहां तो आपको बर्तनों पर ऐसे पीले निशान जरूर दिख जाएंगे। इन्हें नॉर्मल पानी से कितना भी साफ कर लो दाग नहीं जाते हैं। आज हम आपको इन्ही जिद्दी पानी के दाग को छुड़ाने और बाथरूम के बाल्टी, मग और स्टूल को साफ करने की आसान ट्रिक बता रहे हैं।

बाथरूम क्लीनर से चमकाएं- जब भी आप बाथरूम क्लीन करें उसी क्लीनर से बाल्टी, मग और स्टूल को भी क्लीन कर लें। इसके लिए कोई दूसरा सॉल्यूशन खरीदने की जरूरत नहीं है। हफ्ते में 1 बार इन चीजों को आप बाथरूम क्लीनर से चमका सकते हैं। किसी स्क्रबर की मदद से रगड़ने पर पानी के पीले दाग आसानी से छूट जाएंगे। आपको बहुत कम समय लगेगा और सारी चीजें एकदम क्लीन चकाचक हो जाएंगी। 

एसिड का उपयोग करें- एसिड किसी भी जिद्दी दाग को आसानी से छुड़ा देता है। कुछ लोग बाथरूम में लगे स्पॉट्स हो हटाने के लिए एसिड का उपयोग करते हैं। लेकिन अगर आप बाथरूम के मग, बाल्टी या दूसरी चीजों को एसिड से क्लीन कर रहे हैं तो इसे पानी में डायल्यूट करके यानि पतला करके ही इस्तेमाल करें। नहीं तो एसिड के भी दाग पड़ सकते हैं। एसिड में पानी मिलाकर साफ करने से गंदे से गंदे सामान एकदम क्लीन हो जाएगे। ध्यान रखें क्लीनिंग के दौरान ग्लब्स पहनें या किसी ब्रश की मदद से ही एसिड का इस्तेमाल करें। आपका हाथ या स्किन इससे टच नहीं होनी चाहिए।

सोडा और नींबू है असरदा- पानी के दागों को हटाने के लिए आप सोडा और और नींबू का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक घोल तैयार कर लें और जहां भी पानी के दाग ज्यादा हैं वहां लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिक किसी स्क्रबर की मदद से बाल्टी, मग को रगड़ लें। इससे बाल्टी मग आसानी से क्लीन हो जाएंगे और नए जैसे शाइन करने लगेंगे।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement