Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. घर में आ रही सीलन की बदबू को इन ट्रिक्स से दूर करें, महकने लगेगा कमरे का कोना-कोना

घर में आ रही सीलन की बदबू को इन ट्रिक्स से दूर करें, महकने लगेगा कमरे का कोना-कोना

Damp Musty Smell Removing Tips: बारिश के मौसम में घरों में सीलन की बदबू आने लगती है। मौसम में नमी के कारण हर चीज गीली और सीली सी लगती है। अगर आपके घर में भी सीलन वाली स्मैल आ रही है तो ये उपाय जरूर अपनाएं।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 23, 2024 14:30 IST
सीलन की बदबू कैसे दूर करें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सीलन की बदबू कैसे दूर करें

बारिश का खुशनुमा मौसम वैसे तो अच्छा लगता है, लेकिन इस मौसम में कई तरह की बीमारी और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। घरों में हर चीज गीली और सीली लगती है। कपड़े ठीक से सूख नहीं पाते हैं जिससे सीलन की बदबू आने लगते हैं। कमरे और बाथरूम में खासतौर से सीलन की गंदी बदबू परेशान करती है। पूरा घर बदबूदार हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो अपना ले ये आसान टिप्स। इससे घर में आने वाली सीलन की बदबू आसानी से दूर हो जाएगी। 

सीलन की बदबू कैसे दूर भगाएं

  1. पोछा में मिलाएं ये चीजें- अगर घर में बहुत बदबू आ रही है तो इसके लिए सबसे अच्छा और आसान उपाय है कि आप पोछा लगाते वक्त पानी में कुछ मिला लें। पोछा के पानी में बेकिंग सोडा और सिरका डालकर घर की सफाई करें। इससे घर में आने वाली सीलन की बदबू दूर हो जाएगी।

  2. रूम फ्रेशनर- बहुत ज्यादा स्मैल आ रही है तो रूम फ्रेशनर का उपयोग करें। इससे कुछ समय के लिए आपको बदबू से राहत मिव जाएगा। मार्केट में कई तरह के रूम फ्रेशनर मिलते हैं। आप चाहें तो इसके लिए एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  3. कपूर और लौंग जलाएं- सीलन की इतनी बदबू आ रही है कि बैठना भी मुश्किल हो रहा है। तो आप कपूर का इस्तेमाल करें। एक दीपक में कपूर डालकर जलाएं और इसमें 2 लौंग भी डाल दें। इससे घर की स्मैल और नेगेटिव एनर्जी दोनों दूर हो जाएंगी।

  4. दरवाजे खिड़की खोल दें- अगर बहुत ज्यादा बदबू आ रही है तो घर में रखे कपड़ों, बिस्तर और मैट्स को धूप लगाएं। जिस दिन धूप अच्छी निकले उस दिन घर के दरवाजे और खिड़कियां खोल लें। इससे बाहर की शुद्ध हवा घर में पास होगी और बदबू दूर होगी।

  5. किचन और बाथरूम को साफ रखें- घर में स्मैल आने की वजह बाथरूम और किचन से आने वाली गंदगी भी हो सकती है। इसके लिए किचन में कचरा न सड़ने दें और खराब चीजों को हटाकर फेंक दें। हफ्ते में 1-2 बार बाथरूम की सफाई भी करते रहें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement