Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बाथरूम में वॉश बेसिन से आती है तेज बदबू, झटपट कर लें ये उपाय, महकने लगेगा वॉशरूम

बाथरूम में वॉश बेसिन से आती है तेज बदबू, झटपट कर लें ये उपाय, महकने लगेगा वॉशरूम

How To Remove Bathroom Smell: कई बार बाथरूम में वॉश बेसिन से गंदी स्मैल आने लगती है। ऐसी स्थिति में वॉशरूम में जाना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आपके बाथरूम में भी स्मैल आती है तो ये उपाय कर लें। वॉशरूम की गंदी बदबू गायब हो जाएगी।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 24, 2024 15:39 IST
Washroom Cleaning - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Washroom Cleaning

अक्सर बाथरूम में जब सिंक में ओवरफ्लो होने लगता है या फिर पाइप में कुछ खाना सड़ने लगता है तो गंदी स्मेल आने लगती है। कई बार बाथरूम की सफाई करने के बाद भी स्मैल नहीं जाती है। वॉशरूम में वॉश बेसिन से भी तेज स्मैल आती है। इसकी वजह वॉश बेसिन के पाइप में जमा गंदगी भी हो सकती है। जो खराब स्मेल का कारण बन सकती है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे आप वॉश बेसिन से आने वाली बदबू को दूर कर सकते हैं। इन बाथरूम क्लीनिंग हैक्स को अपनाने से बाथरूम की सड़ी स्मैल कम हो जाएगी। 

वॉश बेसिन और बाथरूम की बदबू को कैसे दूर करें?

  1. बेकिंग सोडा और नमक- सफाई के लिए बेकिंग सोडा और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए 1/2 कप बेकिंग सोडा में 1/4 कप नमक मिला लें। अब इसे वॉश बेसिन में डाल दें और नीचे पाइप के पास फैला दें। इसके ऊपर 1 कप गर्म डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर डाल दें। अब 15 मिनट के बाद गर्म पानी बेसिन में डालें। पानी को थोड़े प्रेशर के साथ डालना है। इससे बाथरूम के बेसिन की नाली में जमा गंदगी दूर हो जाएगी और बदबू आना बंद हो जाएगी।

  2. नेफ्थलीन बॉल्स- अगर बहुत ज्यादा बदबू आ रही है तो आप वॉश बेसिन में नेफ्थलीन की कुछ बॉल्स डाल सकते हैं। पानी में ये बॉल्स जल्दी नहीं घुलती हैं और बाथरूम से आ रही स्मेल से भी छुटकारा मिल सकता है। इससे वॉश बेसिन की नाली में सड़ रहे कीड़े और खाने को दूर करने में भी मदद मिलती है। इन बॉल्स को ऐसे ही खुला या किसी प्लास्टिक नेट डालकर डाल सकते हैं। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

  3. सफेद सिरका- बाथरूम और बेसिन से आ रही बदबू को दूर करने के लिए सफेद सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आधा कप व्हाइट विनेगर लें और उसे वॉश बेसिन की नाली में डाल दें। इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर गर्म पानी नली में डाल दें। इससे बेसिन के पाइप में जमा सारा कचरा साफ हो जाएगी और बदबू भी दूर हो जाएगी।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement