Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बच्चों की मेंटल हेल्थ को बनाएं मजबूत, फॉलो करें ये पैरेंटिंग टिप्स, बच्चे के दिमाग पर हावी नहीं होगी नेगेटिविटी

बच्चों की मेंटल हेल्थ को बनाएं मजबूत, फॉलो करें ये पैरेंटिंग टिप्स, बच्चे के दिमाग पर हावी नहीं होगी नेगेटिविटी

अगर आप भी अपने बच्चे की मेंटल हेल्थ को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो अपने बच्चे की परवरिश के दौरान कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दीजिए और कुछ ही महीनों के अंदर पॉजिटिव असर देखिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 02, 2024 13:12 IST
बच्चों की परवरिश करने का सही तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बच्चों की परवरिश करने का सही तरीका

अगर छोटे बच्चों की परवरिश सही तरीके से न की जाए, तो उनकी मेंटल हेल्थ कमजोर हो सकती है। नाजुक मेंटल हेल्थ का मतलब है कि आपका बच्चा बहुत जल्द स्ट्रेस और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं का शिकार बन सकता है। बच्चा बढ़ती उम्र के साथ डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार भी बन सकता है। आज हम आपको कुछ पैरेंटिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपने बच्चे की मेंटल हेल्थ को मजबूत बना सकते हैं।

जरूरी है मेडिटेशन

बच्चों की मेंटल हेल्थ को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए मेडिटेशन काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। अगर आप बचपन से ही बच्चों के रूटीन में मेडिटेशन को शामिल कर देंगे, तो आगे चलकर उसकी मेंटल हेल्थ काफी ज्यादा मजबूत बन सकती है। इसके अलावा अगर आप अपने बच्चे की फिजिकल हेल्थ को भी स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो आपको योग को भी अपने बच्चे के रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए।

गलतियों से सीखें

आपको अपने बच्चे को समझाना चाहिए कि गलतियों से डरने की जगह उसे अपनी गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। सफलता और असफलता, दोनों ही जिंदगी का हिस्सा हैं। इसके अलावा आपको अपने बच्चों की भावनाओं को समझने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप अपने बच्चे को नहीं समझ पाएंगे, तो बच्चा आपसे बातें छुपाने लगेगा और अंदर ही अंदर घुटन महसूस करने लगेगा।

बनाएं पॉजिटिव माहौल

बच्चों की मेंटल हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए घर में पॉजिटिव माहौल बनाए रखना बेहद जरूरी है। बच्चों को प्रेरणादायक कहानियां सुनाएं जिससे वो आगे चलकर मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों का डटकर सामना कर पाएं। इसके अलावा आपको भी नेगेटिव बातें करने से बचना चाहिए क्योंकि बच्चे पैरेंट्स की आदतों को कॉपी करने की कोशिश करते हैं।

ये भी पढ़ें: 

गुस्सैल और जिद्दी बनता जा रहा है आपका बच्चा, तो बच्चों को सुधारने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

दोस्तों को कभी भी नहीं देनी चाहिए ये सलाह, वरना पुरानी से पुरानी दोस्ती में भी पड़ सकती है दरार

बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी गहरी नींद, सोने से पहले फॉलो करनी होंगी ये छोटी-छोटी टिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement