Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. मॉनसून सीजन में कमरों की दीवारों में बढ़ जाती है सीलन? इस बार जरूर ट्राई करें ये टिप्स

मॉनसून सीजन में कमरों की दीवारों में बढ़ जाती है सीलन? इस बार जरूर ट्राई करें ये टिप्स

अगर आप भी बरसाती मौसम में अपने घर की दीवारों को सीलन से बचाना चाहते हैं तो आपको अभी से कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 11, 2024 23:06 IST
घर की दीवारों को सीलन से कैसे बचाएं?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर की दीवारों को सीलन से कैसे बचाएं?

बरसाती मौसम में आपके घर के कमरों की दीवारों पर भी सीलन पैदा हो जाती होगी? अगर हां, तो कुछ टिप्स आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं। अगर आपने समय रहते दीवारों की सीलन को दूर नहीं किया तो आपके पूरे के पूरे घर की सेहत दांव पर लग सकती है। इसके अलावा बरसाती मौसम में सीलन की वजह से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ सकता है। 

ड्रेनेज पाइप को चेक करना है जरूरी

सीलन को पैदा होने से रोकने के लिए आपको बरसाती मौसम के शुरू होने से पहले ही ड्रेनेज पाइप्स को अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए। पाइप्स में किसी भी तरह की लीकेज सीलन की संभावना को काफी हद तक बढ़ा सकती है। इस टिप को फॉलो कर आप सीलन को अपने कमरे की दीवारों पर हमला करने से रोक सकते हैं। 

चेक कर लें खिड़की और दरवाजे

दीवारों को सीलन से बचाने के लिए मॉनसून से पहले ही अपने घर की सभी खिड़कियों और दरवाजों को अच्छी तरह से चेक कर लें। इनके जॉइंट्स में किसी भी तरह की स्पेस नजर आए तो इसे तुरंत ठीक करा लें। अगर आपकी छत से दीवार में स्प्लिट एसी का पाइप आ रहा है और थोड़ी सी जगह खुली हुई दिख रही है तो आपको तुरंत इस जगह को सील कर वॉटरप्रूफिंग करा लेनी चाहिए। 

टूटी-फूटी छत को रिपेयर कराना है जरूरी

बारिश के शुरू होने से पहले ही आपको अपनी टूटी-फूटी छत को रिपेयर करा लेना चाहिए वरना आपकी दीवारों में सीलन का पैदा होना तय है। छत की दरार सीलन को आपके कमरे की दीवारों पर अटैक करने का मौका देंगी। छत पर दिखाई देने वाली छोटी से छोटी दरार को सीमेंट से अच्छी तरीके से भर दीजिए।

ये भी पढ़ें:

केले के पौधे को गमले में लगाने का सही तरीका क्या है? इस प्रोसेस को फॉलो कर उगा सकते हैं बनाना प्लांट

घर पर ऐसे झटपट बनाएं पापड़, इतनी आसान है ये रेसिपी कि बन जाएगी आपकी भी फेवरेट

भारत से इतने हजार किलोमीटर दूर है एक और 'अयोध्या', 'अयोथ्या' के नाम से जानी जाती है ये जगह

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement