Saturday, August 31, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. घर पर इस तरह से उगाएं करी पत्ते का पौधा, महीने भर के अंदर ग्रो करने लगेगा प्लांट

घर पर इस तरह से उगाएं करी पत्ते का पौधा, महीने भर के अंदर ग्रो करने लगेगा प्लांट

क्या आप भी घर पर करी पत्ते का पौधा उगाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको गमले में करी पत्ते का पौधा लगाने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करना चाहिए और महज एक महीने के अंदर आपको पॉजिटिव रिजल्ट्स दिखाई देने लगेंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 17, 2024 17:10 IST
Curry Leaves- India TV Hindi
Image Source : FILE Curry Leaves

क्या आपको भी अपने घर पर पेड़-पौधे लगाने का शौक है? अगर आपको भी होम गार्डनिंग पसंद है तो आप अपने घर पर करी पत्ते का प्लांट भी लगा सकते हैं। खाने की कई चीजों में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्ता न केवल खाने के टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए करी पत्ते को लगाने के सही तरीके के बारे में जानते हैं। 

बरसाती मौसम में कैसे उगाएं करी पत्ता?

मॉनसून सीजन में घर पर करी पत्ते का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक गमले में मिट्टी भरनी है। इस मौसम में प्लांट उगाने के लिए आपको मिट्टी में थोड़ी सी वर्मी और रेत भी मिलानी चाहिए। अब आपको किसी नर्सरी से अच्छी क्वालिटी की पौध खरीदनी है और फिर इस पौध को गमले में लगाना है। 

जरूरी है अच्छी तरह से देखभाल करना

करी पत्ते की पौध की जड़ को अच्छी तरह से मिट्टी से ढक दीजिए और फिर गमले में थोड़ा सा पानी डाल दीजिए। पौधे की ग्रोथ के लिए उसकी अच्छी तरह से देखभाल करना बेहद जरूरी है। आपको इस गमले को धूप वाली जगह पर रखना है। बरसाती मौसम में आपको करी पत्ते के इस प्लांट में ज्यादा पानी डालने से बचना चाहिए। 

30 दिनों में ग्रो करने लगेगा पौधा

अगर आप हर रोज इस पौधे की देखभाल करेंगे और इस प्लांट को कीटों से बचाकर रखेंगे तो आपको महज 30 दिनों के अंदर पौधे की ग्रोथ दिखाई देने लगेगी। लगभग 2-3 महीने के अंदर आपका करी पत्ते का पौधा पूरी तरह से ग्रो हो जाएगा और आप घर पर लगे इस पौधे की पत्तियों को इस्तेमाल कर पाएंगे। 

ये भी पढ़ें:

20-30 मिनट में केले से बना सकते हैं ये टेस्टी-हेल्दी डिश, जरूर ट्राई करें ये बेहद आसान रेसिपीज

कर रहे हैं लड़की को डेट? चैटिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान वरना शुरू होने से पहले ही खत्म हो सकता है आपका रिश्ता

उमस भरे मौसम में ऑयली हो जाती है स्किन? घर पर आसानी से बनाएं नेचुरल मॉइश्चराइजर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement