Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. घर पर भी उगा सकते हैं इलायची, जानें कैसे लगाएं इलायची का पौधा, बेहद आसान है तरीका

घर पर भी उगा सकते हैं इलायची, जानें कैसे लगाएं इलायची का पौधा, बेहद आसान है तरीका

अगर आप भी खाने की चीजों में इलायची डालना पसंद करते हैं तो आपको घर पर इलायची का पौधा लगा लेना चाहिए। आइए घर पर इलायची का पौधा उगाने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 20, 2024 22:33 IST
Cardamom- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cardamom

अगर आपको होम गार्डनिंग का शौक है तो आपको घर पर इलायची का पौधा जरूर लगाना चाहिए। इलायची कई चीजों के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। इतना ही नहीं इलायची आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। अब आपको बाहर जाकर इलायची खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आप एक बेहद आसान प्रोसेस को फॉलो कर आसानी से अपने घर पर इलायची का पौधा लगा सकते हैं। आइए इस आसान तरीके के बारे में जानते हैं।

कैसे लगाएं इलायची का पौधा?

घर पर इलायची का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक मीडियम साइज्ड गमला खरीदना पड़ेगी। अब आपको इस गमले में मिट्टी, रेत और वर्मी कंपोस्ट डालनी होगी। आपको मिट्टी, रेत और वर्मी कंपोस्ट का रेशियो 2:1:1 रखना है। इस रेशियो की वजह से आप एक हेल्दी इलायची का पौधा उगा सकते हैं। 

कैसे करनी चाहिए पौधे की देखभाल? 

अब आपको किसी नर्सरी से अच्छी क्वालिटी वाली इलायची की पौध को मिट्टी के इस मिक्सचर में रोप देना है। पौधा रोपण के तुरंत बाद ही आपको मिट्टी की हल्की सिंचाई करनी है। सिंचाई के बाद आप गमले को धूप में रख सकते हैं। इलायची के पौधे के लिए हर रोज लगभग 6 घंटे की धूप बेहद जरूरी है। इसके अलावा आपको इस पौधे की मिट्टी की नमी को भी बरकरार रखना है। 

कितने समय में उग जाएगा प्लांट?

आपको एक-डेढ़ महीने में गमले में एक स्पून खाद डालनी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दो से चार साल के अंदर इलायची के पौधे में इलायची आने लगेंगी। घर पर अपनी मेहनत से उगाई जाने वाली इलायची का टेस्ट आपको बाहर से लाई गई इलायची के टेस्ट से ज्यादा पसंद आएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है)

ये भी पढ़ें:

घर पर इस तरह से उगाएं करी पत्ते का पौधा, महीने भर के अंदर ग्रो करने लगेगा प्लांट

केले के पौधे को गमले में लगाने का सही तरीका क्या है? इस प्रोसेस को फॉलो कर उगा सकते हैं बनाना प्लांट

बरसात का पानी पेड़-पौधों के लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदायक?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement