Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. ब्रेकअप के बाद रो-रोकर हुआ बुरा हाल? टूटे दिल को संभालने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

ब्रेकअप के बाद रो-रोकर हुआ बुरा हाल? टूटे दिल को संभालने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

अगर आपका भी हाल-फिलहाल ब्रेकअप हुआ है और आप मूव ऑन नहीं कर पा रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करके देखना चाहिए। आइए ब्रेकअप के बाद खुद को संभालने के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 08, 2024 23:43 IST
How to move on after breakup?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to move on after breakup?

ब्रेकअप के बाद खुद को संभालना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर लोगों को अपने एक्स को भूलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को तो मूव ऑन करने में सालों लग जाते हैं। अगर आप भी अपने टूटे हुए रिश्ते के सदमे से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। इस तरह की टिप्स ब्रेकअप के बाद आपके टूटे हुए दिल को रिपेयर करने में मददगार साबित हो सकती हैं। 

जरूरी है पॉजिटिव रहना

जब आपका रिलेशनशिप टूटता है, तब आपके मन में अलग-अलग तरह के नेगेटिव विचार पैदा होने लगते हैं। ऐसी परिस्थिति में आपको पॉजिटिव रहने की कोशिश करनी चाहिए। ब्रेकअप के दुख से खुद को बाहर निकालने के लिए आप मेडिटेशन की मदद भी ले सकते हैं। हर रोज मेडिटेट करने से आपकी उदासी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

फोकस को शिफ्ट करें

अपने फोकस को शिफ्ट करना, ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको अपने एक्स की जगह अपने करियर पर फोकस करना चाहिए। अगर आप ब्रेकअप के बाद खुद को एक कमरे में बंद कर लेंगे, तो आप डिप्रेशन जैसी समस्या का शिकार बन सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप किसी न किसी काम में खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें। 

सच को स्वीकार करने की कोशिश करें

अक्सर लोग ब्रेकअप के बाद भी अपने एक्स की याद में डूबे रह जाते हैं या फिर बार-बार उनसे संपर्क करने की कोशिश करने लगते हैं। इस तरह की गलती की वजह से लोगों को मूव ऑन करने में काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मूव ऑन करने के लिए आपको इस सच्चाई को स्वीकार करना होगा कि आपका रिश्ता टूट चुका है और अब आपको अपने एक्स के बिना जीना सीखना पड़ेगा।

खुद को समय देना है जरूरी

ब्रेकअप के दुख से बाहर निकलने के लिए खुद को समय देना भी जरूरी है। आप अपनी पसंदीदा एक्टिविटीज कर खुद को खुश रखने की कोशिश करें। यकीन मानिए इस तरह की टिप्स को फॉलो कर आपको मूव ऑन करने में काफी ज्यादा मदद मिल सकती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement