Saturday, July 06, 2024
Advertisement

पढ़ाई से प्यार करने लगेगा आपका बच्चा, फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपके बच्चे का भी पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आपको कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करके देखना चाहिए। इस तरह की टिप्स को रेगुलरली फॉलो कर आपको महज महीने भर में अपने बच्चे के अंदर पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 05, 2024 12:49 IST
Study- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Study

ज्यादातर बच्चों को अक्सर पढ़ाई से जी चुराते हुए देखा जाता है। पैरेंट्स होने के नाते अगर आपने अपने बच्चों की शुरुआती परवरिश में पढ़ाई को लेकर उनके इंटरेस्ट को जगाने की कोशिश नहीं की तो आगे चलकर आपका बच्चा भी पढ़ाई करने से बचने की कोशिश करता नजर आएगा।

पढ़ाई को बनाएं रोचक

पैरेंट्स अक्सर बच्चों के ऊपर पढ़ाई को लेकर प्रेशर बनाते हैं जिसकी वजह से बच्चे खुद से पढ़ाई करने से दूर भागते हैं। अगर आपने बच्चों की पढ़ाई को रोचक बना दिया तो आपका बच्चा नियम से पढ़ाई करने बैठा करेगा। थ्योरी टॉपिक्स से जुड़े वीडियोज दिखाकर या फिर प्रैक्टिकल्स की मदद से आप बच्चे के मन में पढ़ाई को लेकर इंटरेस्ट डेवलप कर सकते हैं।

समय सेट करना है बेहद जरूरी 

बच्चों पर हर समय पढ़ाई करने का दबाव न बनाएं। आपको अपने बच्चे के लिए एक टाइम टेबल सेट करना चाहिए जिसमें आपको पढ़ाई से लेकर खेलकूद तक सभी चीजों को शामिल करना चाहिए। बच्चे को पढ़ाई के समय सिर्फ पढ़ाई करना और खेल के समय खेलना सिखाएं। अपने बच्चे को अनुशासन जरूर सिखाएं क्योंकि डिसिप्लिन आपके बच्चे की पूरी लाइफ को पॉजिटिवली बदल सकता है।  

सवाल पूछने में कोई बुराई नहीं

अगर आपका बच्चा पढ़ाई से जुड़ा कोई भी सवाल पूछता है तो आपको उसकी तारीफ करनी चाहिए। दरअसल बच्चे अक्सर अपने मन में पैदा होने वाले सवालों को पूछने से बचते हैं जिसकी वजह से उनके कॉन्सेप्ट्स क्लियर नहीं हो पाते हैं और वो पढ़ाई करने से जी चुराने लगते हैं।

कम स्कोर के लिए डांटना नहीं है

बच्चों के कम मार्क्स आने पर उन्हें डांटने की जगह मेहनत करते रहने की सलाह दें। अगर आप उन्हें मार्क्स के चक्कर में डांटेंगे तो वो अंडर कॉन्फिडेंट बनते जाएंगे। इस तरह की पैरेंटिंग टिप्स आपके बच्चे को पढ़ाई के करीब लाने में मददगार साबित होंगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement