Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. थायराइड और मोटापे का काल हैं ये 3 तरह के जूस, बढ़ते वजन पर लगा देंगे ब्रेक, Thyroid भी होगा कंट्रोल

थायराइड और मोटापे का काल हैं ये 3 तरह के जूस, बढ़ते वजन पर लगा देंगे ब्रेक, Thyroid भी होगा कंट्रोल

How To Reduce Thyroid Weight: थायराइड में ज्यादातर लोग बढ़े हुए वजन से परेशान रहते हैं। इसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है जिसमें तेजी से मोटापा बढ़ने लगता है। थायराइड में वजन घटाने के लिए इन 3 तरह के जूस का सेवन करें। वजन और थायराइड दोनों कंट्रोल हो जाएंगे।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 20, 2024 8:12 IST
थायराइड में वजन कैसे घटाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK थायराइड में वजन कैसे घटाएं

लाइफस्टाइल से जुड़ी एक और बड़ी बीमारी बन कर सामने आई है थायराइड की समस्या। उम्र के साथ महिलाओं में थायराइड की समस्या काफी देखी जाने लगी है। थायराइड एक ऐसी सीरियस समस्या है जिसके कारण आपकी पूरी सेहत प्रभावित हो सकती है। थायराइड दो तरह का होता है जिसमें हाइपोथायरायडिज्म में तेजी से वजन बढ़ता है और हाइपरथायरायडिज्म में वजन एकदम कम होने लगता है। हाइपोथायरायडिज्म के मरीज को भूख बहुत ज्यादा लगती है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में दवाओं के साथ कुछ हेल्दी जूस डाइट में शामिल करें। जिससे थायराइड और वजन दोनों को कंट्रोल किया जा सके। इसके लिए लौकी, गाजर, जलकुंभी और चुकंदर का जूस फायदेमंद साबित होता है। जानिए थायराइड में कौन सा जूस पीना चाहिए?

थायराइड में वजन घटाने के लिए जूस

लौकी का जूस- बाबा रामदेव की मानें तो लौकी का जूस आप की डेट में किसी वरदान से कम नहीं है। लौकी का सेवन करने से थायराइड की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। अगर आप लौकी का जूस पीते हैं तो इससे थायराइड और मोटापा दोनों कंट्रोल रहेंगे। लौकी के जूस को सुबह खाली पेट पीने से थायराइड कम होने लगता है। इससे एनर्जी मिलती है और शरीर में ताकत बनी रहती है। लौकी का जूस पीने से मोटापा भी तेजी से कम होने लगता है।

जलकुंभी और सेब का जूस- थायराइड में जलकुंभी और सेब को मिलाकर तैयार किया गया जूस फायदेमंद होता है। इस जूस को पीने से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। आप इसे कैसे तैयार कर सकते हैं इसके लिए करीब 2 कप जलकुंभी के पत्ते लें और उन्हें धो लें। अब 2 सेब को धोकर काट लें। दोनों चीजों को मिक्सी में बारीक पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस जूस को सुबह पीने से थायराइड कम होने लगेगा और मोटापा भी घटेगा।

चकुंदर और गाजर का जूस- सर्दियों के मौसम में लाल रंग की जूसी गाजर मिलती हैं। आप गाजर के साथ थोड़ा चकुंदर मिला लें और इससे जूस तैयार कर लें। ये जूस थायराइड के लिए काफी असरदार माना गया है। 1 गाजर, 1 चकुंदर और 1 बड़ा टुकड़ा पाइनएप्पल आप चाहें तो इसमें 1 सेब भी डाल दें। अब इसे पीसकर जूस निकाल लें। इस जूस को पीने से शरीर में ताकत आएगी और थायराइड, मोटापा कम होगा। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement