Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. दिवाली से पहले 10 दिन में घटा लें वजन, बस इन 5 बातों को अपनाने से ही कम हो जाएगा कई किलो

दिवाली से पहले 10 दिन में घटा लें वजन, बस इन 5 बातों को अपनाने से ही कम हो जाएगा कई किलो

Weight Loss Before Diwali Festival: दिवाली पर लोग जमकर खाते हैं। मिठाई और पकवान खाने से दिवाली बाद तेजी से वजन बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले ही अपना वजन घटा लें। दिलावी से 10 दिन पहले इन बातों का ख्याल रखेंगे तो कई किलो वजन घटा पाएंगे।

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Updated on: October 23, 2024 18:00 IST
वजन घटाने का सबसे आसान तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने का सबसे आसान तरीका

इन दिनों हर कोई फेस्टिवल मूड में नजर आ रहा है। दिवाली की शॉपिंग, साफ-सफाई और घर में बनने वाले पकवानों की लिस्ट तैयार हो रही है। दिवाली पर कई तरह की मिठाई बनाई या खरीदी जाती हैं। लोग जमकर तला-भुना और मीठा खाते हैं। जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में आप दिवाली से पहले ही खुद को फिट कर लें। दिवाली से पहले 1-2 किलो वजन कम कर लें ताकि दिवाली पर जमकर खा सकें। आइये न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह से जानते हैं दिवाली से पहले वजन घटाने के खास तरीके क्या हैं?

दिवाली से पहले वजन घटाने के टिप्स

सफेद चीजों को आउट करें- सबसे पहले अपनी प्लेट से सारी सफेद चीजों को हटा दें। सफेद चीजों का मतलब है। सफेद चीनी, मैदा, नमक कम कर दें। क्योंकि वॉटर रिटेंशन नमक की वजह से होता है। ऐसे में अगर आप खाने में नमक कम करते हैं तो वॉटर रिटेंशन कम हो जाता है। जिन लोगों का वजन वॉटर रिटेंशन की वजह से बढ़ा होता है वो कम हो जाता है।

रोज व्यायाम करें- दिन में किसी भी वक्त 30 से 40 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें। जिसमें रनिंग, वॉक, योगा या किसी तरह की एक्सरसाइज करें। रोजाना दिन के आप 10 हजार कदम पूरे कर लें। इससे भी वजन घटाने में आपको मदद मिलेगी।

हेल्दी मील प्लानिंग- दिवाली की तैयारी के साथ आपको अपनी फिटनेस के लिए भी समय निकालना जरूरी है। रोजाना घर का बना खाना खाएं। कोई भी अनहेल्दी मील या स्नैक्स न खाएं। दिवाली से पहले अपने लिए कुछ हेल्दी फूड बनाकर तैयार कर लें। जिससे आपको कुछ अनहेल्दी खाने से बचें।

पोर्शन कंट्रोल करें- खाना खाएं लेकिन कितना खा रहे हैं उसका ख्याल रखें। अपने पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दें। खासतौर से रात का खाना बहुत ही हल्का खाएं। डिनर में दलिया, खिचड़ी, सूप या सलाद खाएं। जिससे आपके शरीर में रात के खाने से किसी भी तरह का फैट जमा न हो पाए।

नो ऑयल डे- दिवाली से 2 दिन पहले अपनी डाइट को नो आयल डे पर ले आएं। यानि इन दो दिनों में किसी भी तरह का तेल खाने में इस्तेमाल न करें। आप कोई भी ऑयली चीज न खाएं। इसके लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, सलाद, दही और हरी सब्जियां शामिल करें।

पानी भरपूर पीएं- दिवाली की सफाई या काम के चक्कर में कई बार हम पानी पीना भूल जाते हैं। मौसम बदलने की वजह से भी लोग कम पानी पी पाते हैं। इसलिए दिनभर में पानी भरपूर पीएं। आपको 1 दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपको वजन घटाने में भी आसानी होगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement