Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. इस दिवाली तेल से नहीं पानी से जलाएं दीए, सस्ते में जगमगा उठेगा आपका पूरा घर

इस दिवाली तेल से नहीं पानी से जलाएं दीए, सस्ते में जगमगा उठेगा आपका पूरा घर

दिवाली के दिन सभी अपने घर के कोने-कोने में दीए जलाकर पूरे घर को रौशन कर देना चाहते हैं। क्या आप तेल और घी के बिना दीए जलाने के तरीकों के बारे में जानते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 25, 2024 20:00 IST
Light diya without oil or ghee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Light diya without oil or ghee

क्या आप जानते हैं कि बिना तेल या फिर घी का इस्तेमाल किए भी दीए जलाए जा सकते हैं? भले ही इस बात पर आपको यकीन न हो लेकिन ये बात एकदम सच है। अगर आप भी दिवाली पर ज्यादा दीए जलाने से बचते हैं क्योंकि रात भर दीए जलाए रखने के लिए अच्छा खासा तेल या फिर घी खर्च हो जाता है। अब आपको तेल और घी के महंगे-महंगे दाम की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक बेहद कमाल की ट्रिक बताने जा रहे हैं।

फॉलो करें ये प्रोसेस

सबसे पहले आपको सारे मिट्टी के दीए पानी में भिगोकर रखने हैं। लगभग एक घंटे के बाद दीए पानी से बाहर निकाल लीजिए। इस स्टेप को फॉलो करने से जब आप पानी की मदद से दीए जलाएंगे, तब दीए पानी नहीं सोखेंगे और आपके दीए लंबे समय तक जल पाएंगे। थोड़ी देर बाद जब दीए सूख जाएं, तब आपको दीयों में तेल या फिर घी की जगह पानी भर लेना है।

असरदार सस्ता तरीका

अब आप पानी से भरे सभी दीयों को जहां-जहां पर सेट करना चाहते हैं, वहां पर रख दीजिए क्योंकि दीए जलाने के बाद आप इन्हें मूव नहीं कर पाएंगे। अब आप सभी दीयों में एक छोटी स्पून कुकिंग ऑइल डाल दीजिए। अब अपने हाथों पर थोड़ा सा दूध लगाकर बाती बनानी शुरू कर दीजिए। इन बातियों को घी में डुबोकर दीए में रखते जाएं। अब आप इन्हें माचिस से जला सकते हैं। इस ट्रिक की मदद से आप बुहत कम तेल या फिर घी में दीए जला सकते हैं।

खरीद सकते हैं वॉटर सेंसर दीए

अगर आप इस तरह के झंझट से बचना चाहते हैं तो आप वॉटर सेंसर वाले दीए भी खरीद सकते हैं। आप इन दीयों को कम पैसों में खरीद सकते हैं। इन रेडीमेड दीयों में पानी डालिए और ये जलने लगेंगे। इस तरीके की मदद से आप बिना तेल और घी का इस्तेमाल किए आसानी से दीए जला सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement