Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. रात में सोने में होती है दिक्कत, तो अपना लीजिए ये तरीके, चुटकियों में आ जाएगी गहरी नींद

रात में सोने में होती है दिक्कत, तो अपना लीजिए ये तरीके, चुटकियों में आ जाएगी गहरी नींद

अगर आप भी रात में साउंड स्लीप नहीं ले पाते हैं तो आपको कुछ तरीकों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। इन तरीकों की मदद से आपको बिस्तर पर लेटती ही गहरी नींद आ जाएगी।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 23, 2024 20:00 IST
How to improve your sleep?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to improve your sleep?

रात में लगभग 7-8 घंटे की साउंड स्लीप लेना बेहद जरूरी है। अगर आप हर रोज अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं, तो धीरे-धीरे आप गंभीर बीमारियों का शिकार बनते जाएंगे। हालांकि, खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से आपका स्लीप साइकिल बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। अगर आप भी बिस्तर पर लेटकर करवट बदलते रह जाते हैं और सो नहीं पाते हैं, तो आपको इन तरीकों को जरूर अपनाकर देखना चाहिए।

  • दिन में न सोएं- अगर आप रात में चैन की नींद सोना चाहते हैं तो आपको दिन में सोना बंद कर देना चाहिए। दिन में ज्यादा देर तक सोने की वजह से आपको रात में सोने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

  • गुनगुने पानी से नहाएं- रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाकर आप अपनी सारी की सारी थकान को दूर कर सकते हैं। जब आपकी बॉडी रिलैक्स्ड महसूस करेगी, तब आपको खुद-ब-खुद बिस्तर पर लेटते ही गहरी नींद आ जाएगी।

  • क्या खाएं, क्या नहीं- कैमोमाइल टी, लैवेंडर टी, सौंफ और अश्वगंधा जैसी चीजें आपके स्ट्रेस को रिलीज कर आपकी स्लीप क्वालिटी को इम्प्रूव कर सकती है। वहीं, कैफीन, शराब और स्मोकिंग आपके स्लीप साइकिल को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं।

  • सेट करें समय- रात में सोने और सुबह जगने का समय निर्धारित कर लीजिए। भले ही आपको रात में 10 बजे नींद न आए, आपको 10 बजते ही बिस्तर पर लेट जाना है। हफ्ते भर एक ही समय पर बिस्तर पर लेट जाएं और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

  • बंद कर दें टीवी/लैपटॉप- अगर आप वाकई में चैन की नींद सोना चाहते हैं तो रात में सोने से लगभग एक से दो घंटे पहले से टीवी देखना, लैपटॉप पर काम करना या फिर फोन चलाना बंद कर दीजिए वरना आपको सोने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement