Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. कहीं सिर्फ आपकी मेहनत से तो नहीं टिका हुआ है रिलेशनशिप? ऐसा पता लगाएं कि एकतरफा निभ रहा आपका रिश्ता

कहीं सिर्फ आपकी मेहनत से तो नहीं टिका हुआ है रिलेशनशिप? ऐसा पता लगाएं कि एकतरफा निभ रहा आपका रिश्ता

रिलेशनशिप में दोनों पार्टनर्स का एफर्ट्स डालना बेहद जरूरी होता है। अगर सिर्फ एक ही पार्टनर रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए मेहनत कर रहा है, तो आज नहीं तो कल रिलेशनशिप टूटने की कगार पर पहुंच सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 12, 2024 23:41 IST
Warning Signs of One Sided Relationship- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Warning Signs of One Sided Relationship

रिश्ते को निभाने में आपके और आपके पार्टनर का बराबरी का हाथ होना चाहिए। कभी-कभी रिलेशनशिप में एक पार्टनर तो बहुत ज्यादा एफर्ट्स डालता है लेकिन दूसरा पार्टनर रिलेशनशिप को निभाने में बिल्कुल भी इंटरेस्ट नहीं दिखाता है। इस तरह के रिश्ते को वन साइडेड यानी एकतरफा रिलेशनशिप भी कहा जाता है। वन साइडेड रिलेशनशिप को निभाने के चक्कर में अक्सर लोग अपना मेंटल पीस तक खो देते हैं। आइए कुछ ऐसे वॉर्निंग साइन्स के बारे में जानते हैं जो सीधे-सीधे एकतरफा रिलेशनशिप की तरफ इशारा करते हैं। 

हमेशा माफी मांगना

अगर पार्टनर से हुए झगड़े के बाद हमेशा आपको ही माफी मांगनी पड़ती है या फिर हमेशा आपको ही अपने पार्टनर को मनाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है तो ये भी एकतरफा रिलेशनशिप का संकेत हो सकता है। अगर आपका पार्टनर कभी भी आपको मनाने की कोशिश नहीं करता है तो इसका मतलब ये है कि उसे आपकी नाराजगी से कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। इस तरह के रिश्ते के बोझ को ढोने से बेहतर है कि आप इस रिलेशनशिप को आगे न बढ़ाएं।

खुद ही सारे प्लान बनाना

अगर आप ही अपने पार्टनर के साथ घूमने-फिरने का या फिर मूवी देखने का या फिर उनके साथ समय बिताने का प्लान बनाते रहते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इस बार आप प्लान न बनाएं और अपने पार्टनर के ऊपर इस जिम्मेदारी को छोड़ दें। अगर आपका पार्टनर आपसे मिलने के लिए एफर्ट नहीं डाल रहा है तो समझ जाइए कि आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं।

हमेशा समझौता करना

अगर अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हमेशा आपको ही समझौता करना पड़ रहा है तो समझ जाइए कि आप वन साइडेड रिलेशनशिप का बोझ उठा रहे हैं। रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए दोनों पार्टनर्स को मिल जुलकर समझौता करना चाहिए। अगर एक ही पार्टनर समझौता करता रहेगा तो उस पार्टनर को रिलेशनशिप में घुटन महसूस होने लगेगी और आज नहीं तो कल वो ब्रेकअप करने का फैसला कर लेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement