Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पब्लिक में नखरे करने लगता है आपका बच्चा, तो कंट्रोल करने के लिए मददगार साबित हो सकती हैं ये टिप्स

पब्लिक में नखरे करने लगता है आपका बच्चा, तो कंट्रोल करने के लिए मददगार साबित हो सकती हैं ये टिप्स

कभी-कभी बच्चे पब्लिक में इतने ज्यादा नखरे दिखाने लगते हैं कि पैरेंट्स को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इस तरह की परिस्थिति को हैंडल करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को जरूर ट्राई करके देखें।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 07, 2024 18:47 IST
Best Parenting Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Parenting Tips

बच्चों के बर्ताव को घर पर कंट्रोल करना फिर भी आसान होता है। लेकिन अगर आपका बच्चा पब्लिक में शैतानी करने लग जाए, तो उसके बिहेवियर पर काबू पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। आइए आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने बच्चे के नखरों पर आसानी से फुल स्टॉप लगा सकते हैं। आपको बता दें कि इन टिप्स की मदद से आपको अपने बच्चे को पब्लिक में डांटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

बच्चे के फोकस को शिफ्ट करने की कोशिश करें

अगर आपका बच्चा जरूरत से ज्यादा नखरे दिखा रहा है या फिर किसी चीज को लेकर बहुत ज्यादा जिद्द कर रहा है तो आपको अपने बच्चे के फोकस को शिफ्ट करने की कोशिश करनी चाहिए। बच्चों की फेवरेट चीज की तरफ ध्यान परिवर्तित करने से बच्चे अपनी जिद्द के बारे में थोड़ी देर के लिए भूल जाएंगे।

बहस करने से बचें

पब्लिक में अपने बच्चे से बहस करने से बचें। दरअसल, लोगों के बीच में बच्चे के साथ तर्क करना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है क्योंकि कभी-कभी बच्चों की रीजनिंग सुनने के बाद पैरेंट्स के पास जवाब कम पड़ने लगते हैं। हालांकि, आपको बच्चे की जिद्द भी नहीं माननी है वरना अगली बार से बच्चा हमेशा जिद्द करके अपनी बात मनवाने की कोशिश करेगा।

धैर्य से काम लेना है जरूरी

पब्लिक में बच्चों के नखरे को हैंडल करने के लिए धैर्य रखना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने बच्चे के ऊपर चिल्लाएंगे तो हो सकता है कि वो रोना या फिर चिल्लाना शुरू कर दे। बच्चे को इस बात का पता नहीं लगना चाहिए कि आपको उसकी जिद्द से शर्मिंदगी महसूस हो रही है वरना वो ज्यादा नखरे दिखाने लग जाएगा।

ये भी पढ़ें: 

बच्चे को गलत संगति में पड़ने से बचाना है, तो पैरेंट्स को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

नए रिश्ते में रखने जा रहे हैं कदम, तो इस बार इन गलतियों से कर लें तौबा, अटूट बन जाएगा आपका रिश्ता

बच्चों के सामने गलती से भी ये 3 काम न करें पैरेंट्स, दिल और दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement