Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पानी की बोतल में भी खूब बढ़ेगा मनी प्लांट का पौधा, जान लें लगाने और ग्रो करने का ये सीक्रेट

पानी की बोतल में भी खूब बढ़ेगा मनी प्लांट का पौधा, जान लें लगाने और ग्रो करने का ये सीक्रेट

How To Grow Money Plant In Bottle: घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। मनी प्लांट ऐसा पौधा है जिसे घर के अंदर आसानी से उगाया जा सकता है। आप चाहें तो किसी पानी की बोतल में भी इसे आसानी से ग्रो कर सकते हैं। जानिए मनी प्लांट को बोलत में लगाते वक्त क्या टिप्स फॉलो करने चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 17, 2024 18:30 IST
बोतल में कैसे उगाएं मनी प्लांट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बोतल में कैसे उगाएं मनी प्लांट

आजकल शहरों में रहने वाले लोगों को प्लांट्स का काफी शौक है। लोग घरों की बालकनी और अंदर तरह-तरह के खूबसूरत पौधे लगाते हैं। जिससे न सिर्फ घर में पॉजिटिविटी आती है बल्कि इससे घर बेहद खूबसूरत भी दिखता है। घरों में लोग मनी प्लांट का पौधा जरूर लगाते हैं। मनी प्लांट घर में लगाना शुभ माना जाता है। आप किसी भी गमले में या फिर पुरानी कांच और प्लास्टिक की बोतल में मनी प्लांट लगा सकते हैं। आज हम आपको बोतल में मनी प्लांट लगाने का तरीका बता रहे हैं। कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपका मनी प्लांट सालों साल अच्छी ग्रोथ करेगा और हरा भरा बना रहेगा।

बोतल में कैसे लगाएं मनी प्लांट का पौधा 

  • सबसे पहले मनी प्लांट के किसी बड़े पौधे से आपको थोड़ी हार्ड वाली टहनी काटनी हैं। आप किसी कैंची की मदद से या किसी प्लांट कटर से मनी प्लांट की टहनी काट सकते हैं।

  • आप बोलत के साइज के हिसाब से मनी प्लांट की टहनी काट लें और टहनी थोड़ी लंबी रखें। टहनी काटते वक्त ध्यान रखें कि जॉइंट या गांठ से 1 इंच नीचे से काटें। ज्यादा नीचे तक काटेंगे तो इससे टहनी गल सकती है।

  • अब जो हिस्सा पानी की बोलत के अंदर होगा उससे पत्तों को काट लें। मनी प्लांट की टहनी को पानी की बोतल में 1 इंच ऊपर ही रखें यानि आपको बिल्कुल नीचे तक टहनी को नहीं करना है।

  • अब जिस बोतल में मनी प्लांट लगा रहे हैं उसका एक चौथाई हिस्सा खाली रखें। यानि आपको बोलत ऊपर कैप तक नहीं भरनी है। ध्यान रखें मनी प्लांट बोतल में लगाएं तो उसके साइट से एक बड़ा छेद कर लें। इससे मनी प्लांट को बिना निकाले पानी आसानी से निकाल सकते हैं और यहां से भर भी सकते हैं।

  • जब आप बोतल में मनी प्लांट लगाएं तो शुरुआत में 5 दिन के अंदर पानी बदलते रहें। फिर जब हल्की रूट निकलने लगें तो 7 दिन के अंदर पानी बदल दें। इसके बाद 10-15 दिन होने पर पानी बदल दें।

  • मनी प्लांट को बहुत तेजी से ग्रो कराना है तो पानी में डीएपी खाद के 4-5 दाने डाल दें। वैसे पानी में लगे मनी प्लांट को किसी खाद की जरूरत नहीं होती है। ये ऐसे ही पानी में अच्छा ग्रो करता है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement