Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. गमले में उगा सकते हैं खुशबूदार हरा धनिया, बस करना होगा ये आसान सा काम, फिर खूब चटनी बनाकर खाएं

गमले में उगा सकते हैं खुशबूदार हरा धनिया, बस करना होगा ये आसान सा काम, फिर खूब चटनी बनाकर खाएं

How To Grow Coriander Dhania At Home: घर की बालकनी में किसी भी गमले में आप हरा धनिया उगा सकते हैं। धनिया उगाना बहुत ही आसान है और आप इसे खाने में इस्तेमाल कर खुशबू बढ़ा सकते हैं। जानिए गमले में धनिया कैसे उगाते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 06, 2024 12:53 IST
गमले में धनिया कैसे उगाएं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गमले में धनिया कैसे उगाएं

सब्जियों में रंग और खुशबू लाने के लिए हरा धनिया इस्तेमाल किया जाता है। हरा धनिया डालते ही सब्जी दिखने में सुंदर और खाने में ज्यादा टेस्टी लगने लगती है। चटनी में जब तक हरा धनिया न हो खाने का मजा फीका लगता है। सर्दियों में हरा धनिया आसानी से मिल जाता है। लेकिन गर्मी और बारिश के मौसम में हरा धनिया मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप घर की बालकनी में किसी गमले में हरा धनिया उगा सकते हैं। ये धनिया मार्केट के धनिया से ज्यादा खुशबूदार होता है। जब जी चाहे धनिया तोड़कर सब्जी में डाल सकते हैं या फिर चटनी बनाकर खा सकते हैं। खास बात ये है कि इसे आप किसी भी पुरानी बाल्टी, टब या चौड़े गमले में उगा सकते हैं। गमले में धनिया सिर्फ 6 दिन में उगकर तैयार हो जाएगा। जानिए स्टेप-बाय-स्टेप आपको क्या करना होगा।

बालकनी में गमले में कैसे उगाएं हरा धनिया

  • हरा धनिया उगाने के लिए आपको साबुत धनिया के बीज लेने होंगे। आप मसाले वाले की दुकान से या फिर किसी बीज वाली दुकान से साबुत धनिया खरीद सकते हैं। साबुत धनिया को पहले 1 दिन धूप में सुखा लें।

  • अब सूखे धनिया को किसी जमीन पर रख लें और उपर से किसी भारी चीज जैसे ईंट या सिल से धनिया के बीजों को रगड़कर दो हिस्सों में बांट लें। अब धनिया के दो हिस्से वाले बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें।

  • अब धनिया उगाने के लिए आपको एक गमले में मिट्टी और थोड़ी वर्मी कंपोस्ट खाद मिलाकर गमले में भरनी है। आप चाहें तो सिर्फ मिट्टी में ही धनिया उगा सकते हैं। जिस पॉट में धनिया उगा रहे हैं उसमें नीचे पानी निकलने के लिए छेद जरूर होने चाहिए।

  • अब मिट्टी के ऊपर भीगे हुए धनिया की एक लेयर डाल दें। जिस पानी में धनिया भिगोया है उसे भी पॉट में फैलाते हुए डाल दें। ध्यान रखें धनिया के बीज पूरे पॉट में अच्छी तरह से फैले हुए होने चाहिए। सिर्फ एक जगह पर इकट्ठा नहीं होने चाहिए।

  • अब धनिए के बीज के ऊपर एक हल्की पतली पकत मिट्टी की और डाल दें और पूरे में अच्छी तरह से वॉटर स्पे करें। पानी स्प्रे बोतल से ही डालें जिससे सभी जगह एक प्रेशर से ही पानी जाए। अब टब को पूरी तरह से धूप में रख दें।

  • जब मिट्टी लगे कि सूख रही है तो पानी का स्प्रे कर दें। ज्यादा पानी लगाने से बचें इससे धनिया के बीज गल जाएंगे। 15-20 दिन में अच्छा धनिया उगकर तैयार हो जाएगा। गमले में पानी तभी डालें जब मिट्टी सूखी नजर आए। ज्यादा पानी डालने से बचें।

  • आपके घर की बालकनी में हरा भरा धनिया उगकर तैयार है आप इसमें से कुछ पत्तियां तोड़कर सब्जी में डालें या फिर इस हरा धनिया की चटनी बनाकर खाएं। इस धनिया का स्वाद मार्केट में मिलने वाले धनिए से कहीं ज्यादा खुशबूदार होता है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement