Friday, July 05, 2024
Advertisement

किचन में मंडराने लगी है मक्खियों की फौज, तो इन उपायों से दूर भगाएं गंदी मक्खी

Remove Flies From House: गर्मी का मौसम आते ही घरों में मक्खियां आतंक मचाने लगती हैं। खाने के आप-पास घूमती मक्खियां देखते ही मन खराब हो जाता है। आप इन घरेलू उपायों से आसानी से मक्खियों को दूर भगा सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 20, 2024 14:47 IST
मक्खी भगाने के उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मक्खी भगाने के उपाय

गर्मी में मक्खियां-मच्छर सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। खाने-पीने की चीजों पर अगर मक्खी बैठ जाए तो उसे दूषित कर देती हैं। रसोई में भिनभिनाती मक्खियां देखकर किसी का भी दिमाग खराब हो सकता है। इस मौसम में कितनी भी सफाई कर लो, एक दो मक्खी आ ही जाती हैं। सबसे ज्यादा मुश्किल होती है इन मक्खियो को भगाने में। कितनी भी कोशिश कर लो मक्खियां भागने का नाम नहीं लेती हैं। मक्खियां घर में बैक्टीरिया और जर्म्स को भी पैदा करती हैं। जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी मक्खियों से परेशान हैं तो ये घरेलू उपायों जरूर ट्राई करें।

मक्खी भगाने के घरेलू उपाय

  1. मिर्ची स्प्रे- गर्मी के दिनों में किचन में मिर्ची स्प्रे जरूर छिड़क दें। इससे मक्खियां और दूसरे कीड़े मकोड़े भाग जाते हैं। मिर्ची स्प्रे में ऐसी खुशबू होती है जिससे मक्खियां दूर भागने लगती हैं। स्प्रे करने के बाद मक्खियां खाने की चीजों पर नहीं बैठती है। आप चाहें तो मिर्ची स्प्रे घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए मिर्ची को पीसकर पाउडर बना लें और पानी में घोलकर स्प्रे बोतल में भर लें। इसे मक्खियों वाली जगह पर छिड़क दें।

  2. अदरक स्प्रे- अदरक में तीखापन और खुशबू होती है जिससे मक्खियां दूर भागती हैं। आप अदरक का स्पे बनाकर छिड़क सकते हैं। अदरक स्प्रे से मक्खियां दूर भाग जाएंगी। इसे घर पर बनाया जा सकता है। अदरक स्प्रे बनाने के लिए 4 कप पानी में 2 चम्मच सोंठ या कच्ची अदरक वाला पेस्ट मिला लें। इसे स्प्रे बोतल में भरकर किचन या दूसरी जगहों पर छिड़क दें।

  3. कपूर का उपयोग- कपूर का इस्तेमाल भी मक्खियों को भगाने के लिए किया जा सकता है। इसकी खुशबू इतनी तेज होती है कि मक्खियां तुरंत भाग जाती हैं। इसके लिए कपूर की बॉल्स को पीसकर पाउडर बना लें। इसे पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। जहां भी मक्खियां नजर आएं आप कपूर वाला स्प्रे कर दें। मक्खियां दूर भाग जाएंगी।

  4. एसेंशियल ऑयल- लॉन्ग का तेल, अजवाइन का तेल, पिपरमेंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल और दालचीनी का तेल ये सभी एसेंशियल ऑयल भी मक्खियों को दूर भगाने में मदद करते हैं। इनमें से कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी तेल की 8-10 बूंदे पानी में मिलाकर छिड़क दें। इसमें पानी के बराबर सफेद सिरका भी मिला लें। इससे मक्खियों को भगाया जा सकता है।

  5. एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल खाने और वजन घटाने के लिए किया जाता है, लेकिन यही विनेगर मक्खियों का काल भी बनता है। आप 1/4 कप एप्पल साइड विनेगर में थोड़ा नीलगिरी का तेल डालकर पूरे घर में या सिर्फ किचन में स्प्रे कर दें। इससे मक्खिया आसानी से भाग जाएंगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement