Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी गहरी नींद, सोने से पहले फॉलो करनी होंगी ये छोटी-छोटी टिप्स

बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी गहरी नींद, सोने से पहले फॉलो करनी होंगी ये छोटी-छोटी टिप्स

अगर आपको भी रात में सोने में दिक्कत महसूस होती है तो कुछ टिप्स को फॉलो कर आपको बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाएगी। आइए जानते हैं कैसे...

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 28, 2024 23:25 IST
गहरी नींद के लिए फॉलो करें ये टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गहरी नींद के लिए फॉलो करें ये टिप्स

क्या बिस्तर पर लेटकर घंटों सोने की कोशिश करते रहने के बावजूद भी आपको नींद नहीं आ पाती है? रोजाना 7-8 घंटे की साउंड स्लीप न ले पाने की वजह से आप हर समय थका हुआ महसूस करने लगेंगे। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। इस तरह की टिप्स की मदद से महज कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

गर्म पानी से नहाना

आपको रात में गर्म या फिर गुनगुने पानी से नहाना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल, गर्म पानी से नहाने की वजह से आपकी बॉडी और आपका माइंड रिलैक्स महसूस करेगा। ध्यान रहे कि आपको रात में खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद या फिर दो घंटे पहले ही हॉट वॉटर बाथ लेनी चाहिए। महज एक हफ्ते तक इस नियम को फॉलो कर आप अपने स्लीप साइकिल को काफी हद तक इम्प्रूव कर पाएंगे।

फॉलो करें ये टिप्स

रात में सोते समय अपने कमरे में अंधेरा कर लीजिए। अगर आपको अंधेरे से डर लगता है तो आप डिम लाइट वाले लैंप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप बिस्तर पर लेटकर गहरी-गहरी सांस लीजिए। इस तरह से ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर आप रिलैक्स महसूस करेंगे और आपको जल्दी नींद आ जाएगी।

सुधार लें ये आदतें

अगर आप रात में साउंड स्लीप पाना चाहते हैं तो आपको रात में वर्कआउट नहीं करना चाहिए। एक्सरसाइज करने के लिए सुबह या फिर शाम का समय बेहतर साबित हो सकता है। सोते समय फोन चलाने की आदत भी सुधार लीजिए। आपको सोने से कम से कम एक घंटे पहले फोन का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। वहीं लेट नाइट डिनर करने की आदत या फिर कॉफी/चाय पीने की आदत भी आपके स्लीप साइकिल पर बुरा असर डाल सकती है।

आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना है और कुछ आदतों को इम्प्रूव करना है। यकीन मानिए इस तरह से आप अपने स्लीप साइकिल को काफी हद तक सुधार सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement