Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बारिश में भीग गए हैं जूते चप्पल, तो इस ट्रिक से मिनटों में सुखाकर हो जाएं ऑफिस के लिए रेडी

बारिश में भीग गए हैं जूते चप्पल, तो इस ट्रिक से मिनटों में सुखाकर हो जाएं ऑफिस के लिए रेडी

How to Dry Shoes In Monsoon: बारिश के दिनों में अक्सर लोगों के जूते गीले हो जाते हैं। बरसात में धूप कम निकलती है ऐसे में जूतों को सुखाना मुश्किल हो जाता है। गीले जूतों से इंफेक्शन और बदबू आने लगती है। ऐसे में आप इन ट्रिक्स को अपनाकर जूतों को फटाफट सुखा सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 19, 2024 15:04 IST
जूते सुखाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL जूते सुखाने का तरीका

बारिश का मौसम घर में बैठकर जितना अच्छा लगता है, बाहर काम पर जाने वाले लोगों को उतना ही परेशान करने वाला लगता है। कई बार ऑफिस से आते जाते लोग भीग जाते हैं। कितनी भी कोशिश करो बारिश का पानी सबसे पहले जूतों को गीला करता है। अब मानसून में धूप कम निकलने के कारण जूतों को सुखाना बड़ा मुसीबत का काम हो जाता है। गीले जूतों को पहन नहीं सकते हैं अगर पहन लिए तो पैरों में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे आप फटाफट गीले जूतों को सुखा सकते हैं।

गीले जूतों को सुखाने का तरीका

अखबार लगाकर सुखाएं- अगर जूते सूखने में वक्त लग रहा है या धूप नहीं निकल रही है तो अखबार का उपयोग करें। बारिश के दिनों में गीले जूतों को सुखाने का ये अच्छा और आसान तरीका है। सबसे पहले जूते का सोल अगर निकल आता है तो उसे निकाल लें और सूखने के लिए रख दें। अब घर में पड़ी रद्दी वाले अखबार के ज्यादा से ज्यादा गोले बनाकर जूतों के अंदर घुसा दें। अब जूतों को ऊपर से भी कई लेयर अखबार से लपेट दें। जूते पर रबर बैंड लगाकर अच्छी तरह से अखबार में कस दें। अखबार जूते की सारी नमी को सोख लेगा और फिर जूते जल्दी सूख जाएंगे।

हेयर ड्रायर का उपयोग- अगर आपके घर में हेयर ड्रायर है तो इससे भी जूते सुखाने में आसानी होगी। हेयर ड्रायर की मदद से आप गीले जूतों को आसानी से सुखा सकते हैं। इसके लिए हाई हीट मोड पर ड्रायर को चलाएं और फैन को भी तेज कर दें। अब जूते के अंदर और बाहर ड्रायर से अच्छी तरह से जूतों को सुखा लें। इस ट्रिक से कुछ समय में ही गीले जूते सूख जाएंगे।

टेबल फैन- बारिश में धूप कम निकलती है और मौसम में बहुत नमी होती है। बेहतर होगा कि आप बाहर रखने की बजाय जूतों और गीले कपड़ों को पंखे में खुखाएं। अगर टेबल फैन घर पर है तो बेस्ट है। इसके बिल्कुल पास में जूतों को पख दें। इससे गीले जूते काफी सूख जाएंगे। जूतों के अंदर हवा जाने के लिए फैन से सामने रखें। आप चाहें तो बीच में किसी पेपर से जूतों को कस के पोंछ दें। जिससे जल्दी सूखने में मदद मिलेगी।

वॉशिंग मशीन- अगर जूते बुरी तरह से भीगे हुए हैं तो आप इसके लिए वॉशिंग मशीन का ड्रायर मोड भी ऑन कर सकते हैं। मशीन में सिर्फ साफ जूते ही डालें और उसके साथ कोई कपड़ा न डालें। अब वॉशिंग मशीन को चला दें। इससे जूतों का एक्स्ट्रा पानी निकल जाएगा और जूते जल्दी सूख जाएंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement