Saturday, August 31, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. वाशिंग मशीन की सफाई, अंदर बाहर से कैसे करें, नहीं पड़ेगी सर्विस कराने की जरूरत

वाशिंग मशीन की सफाई, अंदर बाहर से कैसे करें, नहीं पड़ेगी सर्विस कराने की जरूरत

Easiest Way To Clean Washing Machine: कपड़ों की सफाई करने वाली वॉशिंग मशीन की सफाई करना भी जरूरी है। आप इन सिंपल टिप्स को अपनाकर वॉशिंग मशीन को आसानी से क्लीन कर सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 16, 2024 15:55 IST
 Washing Machine Cleaning- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Washing Machine Cleaning

कपड़े धोना कितना मुश्किल और झंझट का काम है, जिसे वॉशिंग मशीन ने आसान बना दिया है। हालांकि समय-समय पर आपको वॉशिंग मशीन की सफाई भी करते रहना चाहिए। नहीं तो वॉशिंग मशीन आपके कपड़ों को चमकाने की बजाय और गंदा भी कर सकती है। हर दिन ढेरों गंदे कपड़े धोने के बाद वॉशिंग मशीन भी गंदी हो जाती है। कई बार कपड़ों के धागे फंस जाते हैं तो कई बार मशीन के अंदर से बदबू आने लगती है। इसलिए अंदर और बाहर दोनों जगह से वॉशिंग मशीन की सफाई जरूर करते रहनी चाहिए।

  • गर्म पानी डालें- आजकल फुल ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन में सेल्फ क्लीनिंग का ऑप्शन होता है। आपको 10-15 दिन में एक बार उस सेटिंग को करने के बाद मशीन को क्लीनिंग मोड पर चला देना चाहिए। वॉशिंग मशीन की सफाई करते वक्त सेटिंग पर जाकर उसमें गर्म पानी भर दें। इससे मशीन की अंदर तक डीप क्लीनिंग हो जाएगी।

  • क्वार्ट ब्लीच डालें- वाशिंग मशीन को अंदर से साफ करने के लिए एक क्वार्ट ब्लीच आती है उसका इस्तेमाल करें। इससे मशीन में लगे दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे। इस ब्लीच पाउडर को सोप डिस्पेंसर (dispenser) में डाल कर मशीन को क्लीनिंग पर सेट करके चला दें। इससे मशीन अंदर से साफ हो जाएगी।

  • रबर सील को क्लीन करें- फ्रंटलोड वॉशिंग मशीन की रबर सील को अंदर से साफ करना जरूरी है। इसमें पानी रह जाता है जो गंदगी के साथ फंगस में तब्दील हो जाता है। इसमें पानी सड़ने से बदबू आने लगती है। इसलिए रबड़ सील के नीचे और आस पास जरूर सफाई करें। आप किसी स्पंज से भी इसे क्लीन कर सकते हैं।

  • डिस्पेंसर की सपाई- आपको वाशिंग मशीन के अंदर बने सोप डिस्पेंसर को साफ करना भी जरूरी है। डिस्पेंसर में पाउडर या किसी तरह का कोई कचरा न हो। इसके लिए किसी क्लीनर या सिरका और लिक्विड सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डिस्पेंसर में फंसी गंदगी को साफ किया जा सकता है।

  • बाहर की सफाई- वॉशिंग मशीन को बाहर से चमकाने के लिए किसी लिक्विड सोप या फिर उसमें थोड़ा बेकिंग सोडा और विनेगर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले स्पंज की मदद से मशीन को बाहर से रगड़ लें और फिर साफ कपड़े से क्लीन कर लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement