Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. गुस्सैल और जिद्दी बनता जा रहा है आपका बच्चा, तो बच्चों को सुधारने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

गुस्सैल और जिद्दी बनता जा रहा है आपका बच्चा, तो बच्चों को सुधारने के लिए अपनाएं ये असरदार तरीके

अगर आपका बच्चा भी अक्सर गुस्से में रहने लगा है और छोटी-छोटी बातों पर जिद करने लगा है, तो आपको समय रहते कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 27, 2024 21:22 IST
जिद्दी बच्चों को हैंडल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जिद्दी बच्चों को हैंडल करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

अगर आपने अपने बच्चे के गुस्सैल और जिद्दी स्वभाव को समय रहते कंट्रोल नहीं किया तो आगे चलकर उसकी पर्सनालिटी पर बुरा असर पड़ सकता है। कहीं आप भी अपने बच्चे की बदतमीजी को नजरअंदाज करने की गलती तो नहीं कर रहे हैं? आइए कुछ ऐसी पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने बच्चे के गुस्सैल और जिद्दी स्वभाव को इम्प्रूव कर सकते हैं।

नाराजगी जाहिर करें

बच्चा जब भी अपनी बात मनवाने के लिए जिद करे या फिर गुस्सा दिखाए तो आपको अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए। नाराजगी दिखाने के लिए आपको बच्चे के ऊपर चिल्लाने की जगह उनसे कुछ देर के लिए बातचीत करना बंद कर देना चाहिए। जब बच्चे को अपनी गलती का एहसास होगा, वो खुद-ब-खुद आपसे माफी मांगने के लिए आएगा।

समझें और समझाएं

हमेशा बच्चे की इच्छा को दबा देना भी ठीक नहीं है। जब आप बच्चे की जिद पूरी नहीं कर रहे हैं, तब आपको उन्हें इसके पीछे की वजह के बारे में जरूर बताना चाहिए। वहीं, कभी-कभी आपको अपने बच्चे की इच्छा पूरी भी करनी चाहिए क्योंकि हमेशा उनकी ख्वाहिश को दबा देना भी ठीक नहीं है।

अपनाएं पॉजिटिव अप्रोच

बच्चों के गुस्सैल और जिद्दी बर्ताव पर काबू पाने के लिए आपको पॉजिटिव अप्रोच अपनाने की कोशिश करनी चाहिए। बच्चे को इस तरह के नेचर के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताएं। जब बच्चा अपने बर्ताव में सुधार लाने की कोशिश करे, तब आपको उसकी तारीफ भी करनी चाहिए। इसके अलावा आपको बच्चों को शांति से समझाना चाहिए क्योंकि अगर आप उनके ऊपर गुस्सा करने लग जाएंगे, तो उनकी जिद बढ़ती जाएगी।

इस तरह की पैरेंटिंग टिप्स को फॉलो कर आप अपने बच्चे की पर्सनालिटी को काफी हद तक सुधार सकते हैं। कुछ ही महीनों के अंदर आपको अपने बच्चे के जिद्दी और गुस्सैल स्वभाव में पॉजिटिस अंतर महसूस होने लग जाएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement