Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. सोने की कोशिश करते-करते बीत जाती है पूरी रात? चैन की नींद के लिए इस्तेमाल करें ये एसेंशियल ऑइल

सोने की कोशिश करते-करते बीत जाती है पूरी रात? चैन की नींद के लिए इस्तेमाल करें ये एसेंशियल ऑइल

क्या आपको भी रात में सही से नींद नहीं आती है? अगर आप भी रात में साउंड स्लीप लेना चाहते हैं तो कुछ स्पेशल एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 15, 2024 23:07 IST
How to deal with sleepless nights?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to deal with sleepless nights?

खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट प्लान और जरूरत से ज्यादा तनाव लेने की वजह से अक्सर लोगों की स्लीप साइकिल पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपने अपनी नींद की समस्या को समय रहते नहीं सुधारा तो आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार बन सकते हैं। अनिद्रा की वजह से आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ भी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। हालांकि, कछ एसेंशियल ऑइल्स की मदद से आप अपने स्लीप साइकिल को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

कैमोमाइल ऑइल

कैमोमाइल ऑइल आपके मूड को सुधारने में असरदार साबित हो सकता है। इसकी खुशबू आपके दिमाग को रिलैक्स करने में कारगर साबित हो सकती है। अगर आपको भी रात भर बेचैनी महसूस होती रहती है तो आप इस एसेंशियल ऑइल का इस्तेमाल करके देख सकते हैं। अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कलाई या फिर गर्दन पर थोड़े से कैमोमाइल ऑइल को अप्लाई कर सकते हैं।

जैस्मिन ऑइल

जैस्मिन ऑइल की खुशबू आपकी नींद की क्वालिटी को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है। सोने से पहले इस ऑइल को अपने कमरे में स्प्रे कर आप खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस कर पाएंगे।

सैंडलवुड ऑइल

सैंडलवुड ऑइल या फिर चंदन का तेल भी अनिद्र की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप गहरी और सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं, तो चंदन के तेल का इस्तेमाल करके देख सकते हैं।

लैवेंडर ऑइल

लैवेंडर ऑइल की भीनी-भीनी खुशबू आपके तनाव को दूर करने के साथ-साथ आपके दिमाग को शांत करने में भी कारगर साबित हो सकती है। सोने से पहले अपने तकिए पर थोड़ा सा लैवेंडर ऑइल स्प्रे कर लें और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें। महज एक-दो बूंद लैवेंडर ऑइल की मदद से आप आसानी से चैन की नींद सो पाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

थुलथुले शरीर को कहना चाहते हैं गुडबाय, तो असरदार साबित होगी मेथी की चाय

महंगे-महंगे Protein Powder पर खर्च नहीं करना चाहते हैं पैसे, तो घर पर इस रेसिपी को फॉलो करके भी बना सकते हैं प्रोटीन पाउडर

जांघों में जमा जिद्दी चर्बी की वजह से जीन्स पहनने में होती है दिक्कत? इन योगासनों की मदद से बर्न करें थाई फैट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement