Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बात-बात पर खो जाता है आपा, तो गुस्से पर काबू पाने के लिए अपना लीजिए ये असरदार तरीके

बात-बात पर खो जाता है आपा, तो गुस्से पर काबू पाने के लिए अपना लीजिए ये असरदार तरीके

क्या आपको भी जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है? आइए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आप अपने गुस्से को आसानी से काफी हद तक कंट्रोल कर पाएंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 02, 2024 14:24 IST
गुस्से पर काबू पाने के लिए क्या करें?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गुस्से पर काबू पाने के लिए क्या करें?

गुस्से में कही गई बात अक्सर लोगों के रिश्तों में दूरियां पैदा कर देती हैं। कुछ लोग छोटी-छोटी बातों पर अपना आपा खो बैठते हैं और फिर बाद में पछताते हैं। अगर आप भी अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते, तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। जब आप रेगुलरली इस तरह की टिप्स को अपनी आदत का हिस्सा बनाने की कोशिश में जुट जाएंगे, तब आपको खुद-ब-खुद अपनी पर्सनालिटी में पॉजिटिव बदलाव दिखाई देने लगेगा।

चुप रहने की कोशिश करें

जब आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आए, तब आपको चुप रहने की कोशिश करनी चाहिए। गुस्से में खुद को शांत महसूस कराने के लिए आप अपना माइंड डाइवर्ट कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो उल्टी गिनती गिन सकते हैं जिससे आपका ध्यान गुस्से से हट जाए। इसके अलावा आप गुस्से में सामने वाले शख्स को खरी-खोटी सुनाने की जगह उससे थोड़ी देर के लिए दूरी बना लीजिए जिससे आपका गुस्सा शांत हो जाए।

सुन सकते हैं म्यूजिक

अगर आप तुरंत अपने गुस्से को शांत करना चाहते हैं तो आप कोई भी शांत म्यूजिक लगाकर सुन सकते हैं। म्यूजिक की मदद से आप अपने मूड को मिनटों में बदल सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको बहुत ज्यादा लाउड म्यूजिक नहीं सुनना है वरना आपका गुस्सा कम होने की जगह बढ़ सकता है। सुकून भरे लाइट म्यूजिक को सुनकर आप अपने गुस्से को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

जरूरी है मेडिटेशन

अगर आप अपने गुस्सैल स्वभाव को हमेशा के लिए सुधारना चाहते हैं, तो आपको अपने डेली रूटीन में मेडिटेशन को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। हर रोज मेडिटेट करने से आपका माइंड रिलैक्स रहेगा। इतना ही नहीं मेडिटेशन आपकी सिचुएशन हैंडलिंग को इम्प्रूव करने में भी मददगार साबित हो सकता है। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए अक्सर मेडिटेशन और योग करने की सलाह दी जाती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement