Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. गंदी और काली पड़ी कंघी को ऐसे मिनटों में चमका लें, Comb को साफ करने का ये है सबसे आसान तरीका

गंदी और काली पड़ी कंघी को ऐसे मिनटों में चमका लें, Comb को साफ करने का ये है सबसे आसान तरीका

Comb Cleaning Tips: धुले हुए सॉफ्ट सिल्की बालों को गंदी कंघी खराब कर सकती है। अगर कंघी (Comb) गंदी हो तो इसकी गंदगी बालों में चिपक सकती है। इसलिए बालों के साथ-साथ अपनी कंघी को भी साफ करते रहें। जानिए कंघी और कंघे को साफ करने का आसान तरीका।

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 23, 2024 18:14 IST
कंघी साफ करने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कंघी साफ करने का तरीका

बालों को कंघी हम सभी करते हैं। दिन में 1-2 बार हर कोई अपने बालों को संवारता है। साफ और सिल्की बालों को कोम करना अच्छा लगता है, लेकिन अगर आपकी कंघी साफ नहीं है तो ये बालों को गंदा बना सकती है। इसलिए समय समय पर अपनी कंघी को साफ करते रहना जरूरी है। लेकिन कुछ लोग कंघी को साफ नहीं करते हैं जिससे ये गंदी हो जाती है। कंघी में बालों का डैंड्रफ और इंफेक्शन भी आ जाता है। जो दूसरे के बालों में भी इंफेक्शन कर सकता है। आज हम आपको कंघी (Comb Cleaning) साफ करने का आसान तरीका बता रहे हैं जिससे मिनटों में कंघी एकदम नई जैसी चमकदार हो जाएगी।

भले ही कंघी को रोज साफ करना मुश्किल हो जाता हो, लेकिन हफ्ते में एक बार इसकी क्लीनिंग भी जरूरी है। इससे आपके बाल लंबे समय तक साफ रहेंगे और जल्दी गंदे नहीं होंगे।

कंघी को साफ करने का आसान तरीका

शैंपू से चमकाएं- कंघी को साफ करने का सबसे आसान तरीका है कि आप बालों वाला शैंपू लें और उसे पानी में मिक्स कर लें। अब शैंपू में थोड़ी देर के कंघी को भिगो दें और फिर खराब टूथब्रथ की मदद से कंघी को साफ करें। कंघी के दांतों में फंसी गंदगी इससे आसानी से निकल जाएगी। आप चाहें तो ब्रश पर भी थोड़ा शैंपू लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से साफ करें- कंघी को मिनटों में चमकाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए गर्म पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब इसमें थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर मिलाएं और घोल में कंघी की डिप कर दें। अब इसे ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर लें। सारी जमा गंदगी आसानी से निकल जाएगी।

साबुन से करें सफाई- अगर आपके पास समय की कमी है तो सिर्फ पानी में कंघी को गीला कर लें और फिर किसी कपड़े धोने वाले साबुन या फिर लिक्विड हैंडवॉश की मदद से भी कोम को साफ कर सकते हैं। ब्रश की मदद से फंसी हुई सारी गंदगी आसानी से निकल जाएगी।

न करें ऐसी गलती- कई बार लोग कंघी को साफ करने के लिए सुई या पिन का इस्तेमाल करते हैं और उससे गंदगी को निकालते हैं जो गलत तरीका है। इससे कंघी में फंसी गंदगी तो क्लीन हो सकती है लेकिन तेल और दूसरी गंदगी निकालना मुश्किल हो जाता है। इससे कंघी खराब भी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप अपनी पर्सनल कंघी इस्तेमाल करें। इससे एक दूसरे के बालों की गंदगी और इंफेक्शन दूसरे को नहीं होगा।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement