Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, धुल जाएगी सारी की सारी गंदगी

वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, धुल जाएगी सारी की सारी गंदगी

क्या आपकी वॉशिंग मशीन भी गंदी हो चुकी है? अगर हां, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने इस काम को बेहद आसान बना सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 27, 2024 22:38 IST
गंदी वॉशिंग मशीन को साफ करने के तरीके- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गंदी वॉशिंग मशीन को साफ करने के तरीके

वॉशिंग मशीन कपड़े धोने के काम को काफी ज्यादा आसान बना देती है। लेकिन वॉशिंग मशीन कपड़ों को साफ करते-करते धीरे धीरे गंदी भी हो जाती है। दरअसल, पानी, साबुन, धूल की वजह से वॉशिंग मशीन में गंदगी जमा होने लगती है। यही वजह है कि समय-समय पर वॉशिंग मशीन को साफ करते रहना चाहिए वरना वॉशिंग मशीन की उम्र कम हो सकती है। आइए वॉशिंग मशीन को साफ करने के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

नींबू का रस

नींबू में पाए जाने वाले तमाम तत्व गंदगी की छुट्टी करने में कारगर साबित हो सकते हैं। आपको दो बड़े साइज के नींबू को वॉशिंग मशीन के ड्रम में निचोड़ना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नींबू के रस में एसिडिक गुण पाए जाते हैं जो वॉशिंग मशीन की सारी की सारी गंदगी का खात्मा कर सकते हैं। इस नुस्खे की मदद से आप अपनी वॉशिंग मशीन से आने वाली बदबू से भी छुटकारा पा सकते हैं।

कारगर साबित होगा गर्म पानी

अगर आप चाहें तो खाली मशीन में सबसे हाई टेंपरेचर पर धुलाई करने से भी आपकी वॉशिंग मशीन साफ हो सकती है। गर्म पानी बैक्टीरिया को मारने में कारगर साबित हो सकता है।

सिरका और बेकिंग सोडा

वॉशिंग मशीन के अंदर 2 कप सिरका डालकर इसे सबसे हाई टेंपरेचर पर चलाएं। इसके बाद मशीन में लगभग हाफ कप बेकिंग सोडा भी डाल दीजिए। अब आपको एक बार फिर से वॉशिंग मशीन को चलाना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिरका और बेकिंग सोडा का मिक्सचर, वॉशिंग मशीन की गंदगी को रिमूव कर इसे चकाचक साफ बना सकता है।

इस्तेमाल कर सकते हैं टूथपेस्ट

अगर आप चाहें तो गंदी वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाना है और फिर वॉशिंग मशीन के गंदे हिस्सों पर इसे रगड़ना है। इस घरेलू नुस्खे की मदद से आप अपनी वॉशिंग मशीन की डिटर्जेंट ट्रे या फिर गास्केट को चकाचक साफ कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement