Monday, July 01, 2024
Advertisement

गंदे शीशों को चाहते हैं चमकाना? अपनाएं ये तरीके, झटपट चकाचक साफ हो जाएगा मिरर

क्या आपको भी अपने घर के गंदे शीशों की वजह से मेहमानों के आने-जाने पर शर्मिंदगी महसूस होती है? अगर हां, तो आपको इन घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 27, 2024 13:26 IST
Mirror Cleaning Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Mirror Cleaning Tips

अगर आपको शीशे को केमिकल युक्त क्लीनर्स से साफ करने के बाद भी संतुष्टी नहीं मिल पाती है, तो आपको कुछ असरदार घरेलू नुस्खों की मदद जरूर लेनी चाहिए। इस तरह के नेचुरल तरीकों से आपके घर के मिरर्स स्टेन फ्री यानी दाग-धब्बों से दूर हो जाएंगे। कुल मिलाकर इनमें से किसी भी एक तरीके को ट्राई कर आप अपने घर के तमाम शीशों को चकाचक साफ कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ असरदार तरीकों के बारे में जानते हैं।

इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू

नींबू में पाए जाने वाले तत्व शीशे पर मौजूद सारी की सारी गंदगी का खात्मा करने में कामयाब हो सकते हैं। सबसे पहले एक कंटेनर में नींबू का रस निकाल लीजिए। अब आप इसमें थोड़ा सा पानी भी एड कर लीजिए। इस मिक्सचर में सॉक्स यानी मोजे को भिगोकर शीशे को आसानी से साफ किया जा सकता है। कुछ ही मिनटों के अंदर आपका शीशा चकाचक साफ हो जाएगा।

कारगर साबित होगा विनेगर

शीशे पर अक्सर पानी के दाग लग जाते हैं जिन्हें छुटाने में काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। हालांकि, अगर आप वाइट विनेगर का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन दाग-धब्बों को आसानी से मिटा सकते हैं। वाइट विनेगर यूज करने के लिए आपको एक कंटेनर में गुनगुना पानी डालकर इसमें दो स्पून वाइट विनेगर मिक्स कर लेना है। अब आप इस सॉल्यूशन को किसी भी स्प्रे बॉटल में भरकर यूज कर सकते हैं।

यूज कर सकते हैं टेलकम पाउडर

अगर आप चाहें तो आप टेलकम पाउडर को यूज करके भी देख सकते हैं। सबसे पहले मिरर पर थोड़ा सा टेलकम पाउडर छिड़क दीजिए। अब थोड़ी देर के इंतजार के बाद मिरर को मोजे से पोछ दीजिए। 

इस तरह के घरेलू नुस्खों की मदद से केवल मिरर ही नहीं बल्कि कांच से बनी किसी भी चीज को चमकाया जा सकता है। यकीन मानिए ये सभी तरीके आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement