Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. गंदगी की वजह से काला पड़ गया है चूल्हा, फॉलो करें ये असरदार टिप्स, चमकने लगेगी गैस

गंदगी की वजह से काला पड़ गया है चूल्हा, फॉलो करें ये असरदार टिप्स, चमकने लगेगी गैस

क्या आपका चूल्हा भी गंदगी और चिपचिपेपन की वजह से काला पड़ जाता है? अगर हां, तो आपको गैस स्टोव को साफ करने के लिए कुछ बेहद आसान ट्रिक्स को फॉलो करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 16, 2024 14:46 IST
गैस स्टोव को साफ करने के तरीके- India TV Hindi
Image Source : PEXELS गैस स्टोव को साफ करने के तरीके

किचन की साफ-सफाई का ध्यान न रखने की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। खाना बनाने के लिए गैस का इस्तेमाल कर रेगुलरली गैस को साफ न करने से धीरे-धीरे गंदगी जमा होने लगती है। हल्दी और तेल के दाग-धब्बों को छुटाने में भी अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं लेकिन फिर भी गैस पूरी तरह से साफ नहीं हो पाती है। आइए गैस पर जमा हुए ग्रीसी कालेपन को क्लीन करने के कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं।

कारगर साबित होगा नींबू और नमक

नींबू और नमक का मिक्सचर आपके चूल्हे पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग को साफ करने में कारगर साबित हो सकता है। नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिक्स कर लीजिए। अब चूल्हे को इस मिक्सचर से अच्छी तरह से रगड़ लीजिए। लगभग 20 मिनट के बाद गैस को गीले कपड़े से क्लीन कर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

इस्तेमाल कर सकते हैं सिरका और बेकिंग सोडा

सिरका और बेकिंग सोडा गैस को क्लीन करने में कारगर साबित हो सकते हैं। सबसे पहले गैस के बर्नर और स्टोव को अलग कर लीजिए। एक कटोरी में बेकिंग सोडा और सिरका डालकर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इस मिक्सचर को चूल्हे पर लगाएं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए 15 मिनट तक इस पेस्ट को चूल्हे पर लगा रहने दें। इसके बाद गैस को किसी भी ब्रश की मदद से साफ कर लीजिए।

असरदार साबित होगा डिटर्जेंट और गर्म पानी

थोड़े से गर्म पानी में बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट को मिक्स करके भी आप अपनी गैस को चमका सकते हैं। स्टोव पर इस मिक्सचर को अच्छी तरह से लगाएं और फिर स्क्रबर से गैस को साफ कर लें। दरअसल, गर्म पानी और डिटर्जेंट का मिक्सचर चूल्हे पर जमा कालेपन और जिद्दी चिकनाई को हटाने में असरदार साबित हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement