Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. चिमनी पर जम गई है तेल की कीचट, इस ट्रिक से मिनटों में साफ हो जाएगी गंदगी और चिपचिपाहट

चिमनी पर जम गई है तेल की कीचट, इस ट्रिक से मिनटों में साफ हो जाएगी गंदगी और चिपचिपाहट

How To Clean Kitchen Chimney: रसोई में लगी चिमनी कुछ ही दिनों में गंदी हो जाती है। तेल और गंदगी जमने पर चिमनी से गंदा तेल टपकने लगता है। ऐसे में दिवाली की सफाई की शुरूआत गंदी चिमनी को साफ करने के साथ करें। चिमनी को साफ करने का आसान तरीका।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 03, 2024 12:44 IST
चिमनी साफ करने का आसान तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL चिमनी साफ करने का आसान तरीका

किचन में सारी गंदगी चिमनी और एग्जॉस्ट फैन पर जाकर चिपक जाती है। जिसकी वजह से रसोई में लगी चिमनी और फैन एकदम चिपचिपे हो जाते हैं। तेल की कीचट चिमनी में चिपकने पर तेल टपकने लगता है। कई बार खाने में इस गंदे तेल की बूंदें गिर जाती हैं। इसलिए समय-समय पर चिमनी को साफ करते रहना चाहिए क्योंकि चिमनी में तेल और गंदगी बढ़ने पर कई बार आग लगने की घटनाएं भी हो सकती हैं। हालांकि चिपचिपी और गंदी चिमनी को साफ करने की सोच कर ही मुश्किल होने लगती है। ऐसे में हम आपको चिमनी साफ करने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। जिससे बिना घिसे ही चिमनी की सारी गंदगी निकल जाएगी।

गंदी-चिपचिपी चिमनी को कैसे साफ करें?

कास्टिक सोडा का करें उपयोग- चिमनी को साफ करने का सबसे आसान तरीका है कास्टिक सोडा। मार्केट में आसानी से मिल जाता है। कास्टिक सोडा से चिमनी और चिपचिपी चीजों को साफ किया जा सकता है। चिमनी साफ करने के लिए फिल्टर्स को निकाल लें। एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और इस गर्म पानी से टब या बाल्टी को भर लें। इस पानी में चिमनी के फिल्टर्स डाल दें। अब पानी में कास्टिक सोडा डालें और करीब 1 घंटे तक भिगो कर ऐसे ही छोड़ दें। कास्टिक सोडा से चिमनी के फिल्टर पर लगी सारी गंदगी पानी के ऊपर आ जाएगी। फिल्टर को ग्लब्स पहनकर पानी से निकाल लें और ब्रश की मदद से सर्फ या साबुन डालकर साफ करें।

डिटर्जेंट से करें सफाई- कुछ लोग जल्दी-जल्दी चिमनी को साफ करते हैं। जिससे चिमनी बहुत ज्यादा गंदी नहीं होती है। ऐसे में चिमनी में लगे फिल्टर्स को निकाल लें और इन्हें गर्म पानी में डाल दें। फिर ब्रश और डिटर्जेंट की मदद से चिमनी को साफ करें। इसके लिए किसी लिक्विड बर्तन धोने वाला साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल- बेकिंग पाउडर से भी चिमनी को साफ कर सकते हैं। इसके लिए चिमनी की जाली निकाल लें और उन पर बेकिंग सोडा छिड़क दें। अब पानी में विनेगर, नमक और गरम पानी का घोल बना लें और इसे चिमनी के फिल्टर्स को डाल दें। थोड़ी देर के बाद चिमनी को किसी ब्रश की मदद से क्लीन कर दें।

विनेगर से करें क्लीन- जिन लोगों की चिमनी बहुत ज्यादा गंदी नहीं है वो विनेगर से भी क्लीन कर सकते हैं। चिमनी के फिल्टर्स को निकाल लें और किसी बर्तन में विनेगर डालकर रखें। उसमें फिल्टर्स को डिप कर दें। आप ऊपर से भी विनेगर डाल सकते हैं। इसके बाद कोई साबुन या सर्फ से चिमनी को साफ कर लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement