Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. जांघों में जमा जिद्दी चर्बी की वजह से जीन्स पहनने में होती है दिक्कत? इन योगासनों की मदद से बर्न करें थाई फैट

जांघों में जमा जिद्दी चर्बी की वजह से जीन्स पहनने में होती है दिक्कत? इन योगासनों की मदद से बर्न करें थाई फैट

जांघों में जमा एक्स्ट्रा चर्बी अक्सर लोगों की शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। अगर आप भी थाई फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ योगासनों को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लीजिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 13, 2024 16:32 IST
Yoga poses to burn thigh fat- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Yoga poses to burn thigh fat

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से अक्सर शरीर में चर्बी जमा होने लगती है। अगर लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को हेल्दी बनाने की कोशिश की जाए, तो मोटापे का शिकार बनने से बचा जा सकता है। कुछ लोगों की जांघों में इतना ज्यादा फैट जमा होने लगता है कि उन्हें जीन्स पहनने में भी दिक्कत होने लगती है। अगर आप भी थाई फैट को बर्न कर खुद को फिट बनाना चाहते हैं तो कुछ योगासनों की प्रैक्टिस करना शुरू कर दीजिए। 

उष्ट्रासन

अगर आप चाहें तो उष्ट्रासन का अभ्यास कर खुद को मोटापे का शिकार बनने से बचा सकते हैं। जांघों की चर्बी को कम करने के लिए उष्ट्रासन काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। थाई फैट के साथ-साथ उष्ट्रासन बैली फैट को बर्न करने में भी कारगर साबित हो सकता है। इस आसन की मदद से आप अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बना सकते हैं।

नौकासन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेगुलरली नौकासन की प्रैक्टिस करने से आप अपनी थाई, पेट और काफ मसल्स को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। इतना ही नहीं इस आसन की मदद से जांघों या फिर पेट के आसपास जमा जिद्दी चर्बी को भी कम किया जा सकता है। कुल मिलाकर नौकासन आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी आसान बना सकता है। 

वीरभद्रासन

अगर आप जांघों में जमा एक्सट्रा चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हर रोज वीरभद्रासन का अभ्यास करना शुरू कर दीजिए। इस आसन की मदद से आप अपनी थाई, कूल्हे और काफ मसल्स को मजबूत बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वीरभद्रासन न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले आयुर्वेद एक्सपर्ट से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement