Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. ड्राई फ्रूट को कितने घंटे तक भिगोना चाहिए? जानें Dry Fruits को किस तरीके से खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद

ड्राई फ्रूट को कितने घंटे तक भिगोना चाहिए? जानें Dry Fruits को किस तरीके से खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद

ड्राई फ्रूट्स खाकर आप अपनी सेहत को मजबूत बना सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ड्राई फ्रूट्स को कितनी देर तक भिगोने के बाद कंज्यूम करना चाहिए?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 30, 2024 13:27 IST
ड्राई फ्रूट्स को कितनी देर तक भिगोना चाहिए?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ड्राई फ्रूट्स को कितनी देर तक भिगोना चाहिए?

क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और विटामिन से भरपूर ड्राई फ्रूट्स कई बीमारियों के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपको सूखे मेवों को कितने देर तक भिगोने के बाद अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

कितनी देर तक भिगोएं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राई फ्रूट्स को लगभग 6 से 8 घंटे तक भिगोकर रखने की सलाह दी जाती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स अक्सर रात में ड्राई फ्रूट्स को भिगोने के लिए कहते हैं जिससे लगभग 8 घंटे तक ड्राई फ्रूट्स भीगे रहें और फिर अगले दिन सुबह-सुबह ही इन्हें खाया जा सके। ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से इन्हें डाइजेस्ट करने में आसानी होती है।

किशमिश को कितने घंटे भिगोना चाहिए?

अंजीर, खजूर और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स को 3 से चार घंटे के लिए भिगोकर रखना काफी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजू और हेजल नट्स जैसे ड्राई फ्रूट्स को बिना भिगोए खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन बादाम, अखरोट और अंजीर को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

सेहत के लिए वरदान

अगर आप अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाकर करते हैं, तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील कर पाएंगे। इसके अलावा गट हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए भी भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जा सकता है। यानी पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू कर दीजिए। इतना ही नहीं इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। कुल मिलाकर भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को सही मात्रा में कंज्यूम कर आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement