Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. 1 कटोरी दलिया में कितनी कैलोरी होती हैं, जानिए वजन घटाने के लिए किस समय और कैसे पकाकर खाएं

1 कटोरी दलिया में कितनी कैलोरी होती हैं, जानिए वजन घटाने के लिए किस समय और कैसे पकाकर खाएं

Dalia For Weight Loss: वजन घटाने के लिए दलिया खाने की सलाह दी जाती है। रोजाना 1 कटोरी दलिया खाने से मोटापा कम किया जा सकता है। जानिए 1 कटोरी दलिया में कितनी कैलोरी होती हैं और किस वक्त दलिया खाना ज्यादा फायदेमंद होता है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 24, 2024 17:15 IST
वजन घटाने के लिए दलिया- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL वजन घटाने के लिए दलिया

वजन घटाने के लिए कुछ हेल्दी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो आज से दलिया खाना शुरू कर दें। नाश्ते हो या डिनर दलिया पेट और शरीर के लिए परफेक्ट मील है। जब भी तबियत खराब हो या कुछ हल्का खाने की बात हो तो लोग दलिया और खिचड़ी खाते हैं। डॉक्टर भी इन दोनों चीजों को सेहत के लिए अच्छा मानते हैं। मोटापा घटाने के लिए दलिया बहुत असरदार मील है। दलिया खा कर आप आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं 1 कटोरी दलिया में कितनी कैलोरी होती हैं और वजन घटाने के लिए कैसे खाना चाहिए दलिया?

हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच, कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह की मानें तो सुबह नाश्ते में दलिया खाना सबसे अच्छा माना जाता है। नाश्ते में दलिया खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप कुछ भी उल्टा पुल्टा खाने से बचते हैं। आप चाहें तो डिनर में भी दलिया खा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं दलिया

दलिया को अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें। दलिया में आयरन, फोलेट, कॉपर, नियासिन, मैग्नीशियम जैसे खास तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा फाइबर, विटामिन बी और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है। वजन घटाने के लिए आप दलिया को पसंदीदा सब्जियां डालकर बना सकते हैं। दलिया में प्याज, लहसुन, बीन्स, मटर, शिमला मिर्च और गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो 2 टुकड़ आलू भी डाल सकते हैं। स्वाद बदलने के लिए कभी दाल के साथ खिचड़ी की तरह भी दलिया बना सकते हैं। इसमें चावल की जगह दलिया डालना होगा। आप चाहें तो दूध वाला दलिया बनाकर भी खा सकते हैं लेकिन वजन घटाने वाले इसमें मीठा न डालें।

1 कटोरी दलिया में कितनी कैलोरी होती है?

अगर आप 100 ग्राम दलिया खाते हैं जो बनकर 1 बड़ी कटोरी से भी ज्यादा हो जाता है तो इससे शरीर को सिर्फ 152 कैलोरीज मिलती हैं। दलिया लो कैलोरी फूड है। इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 1 कटोरी दलिया में आपका पेट आसानी से भर जाता है। दलिया का जीआई 55 के आसपास है जो बहुत कम है। डायबिटीज के मरीज भी दलिया आसानी से खा सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement