Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. शरीर में जमा फैट को पिघला देंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, इस तरह पीएंगे तो मिलेगा फास्ट रिजल्ट

शरीर में जमा फैट को पिघला देंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, इस तरह पीएंगे तो मिलेगा फास्ट रिजल्ट

Weight Lose Drinks: शरीर में जमा चर्बी को पिघलाने के लिए आप डाइट में इन 6 ड्रिंक्स को जरूर शामिल करें। इन घरेलू पेय पदार्थों की मदद से जमा फैट को पिघलाने में मदद मिलती है। इसमें ग्रीन टी से लेकर नींबू पानी तक कई ड्रिक्स शामिल हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 25, 2024 13:25 IST
वजन घटाने वाले ड्रिंक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने वाले ड्रिंक

बढ़ता मोटापा आपके लिए कई मुसीबतें खड़ी कर सकता है। कई बार वजन घटाने की लाख कोशिश करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो पाता है। खासतौर से आजकल की लाइफस्टाइल में वजन घटाना किसी मुश्किल चैलेंज से कम नहीं है। बात करें आपके फैट की तो एक महिला के शरीर में 25-31% हेल्दी फैट होना चाहिए। वहीं पुरुषों में 18-24% के बीच हेल्दी फैट होना चाहिए। हालांकि बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण शरीर में तेजी से फैट जमा होने लगा है। जिससे मोटापा ही नहीं बल्कि डायबिटीज, हार्ट संबंधी समस्याएं और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू पेय पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो तेजी से फैट बर्न का काम करते हैं। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है और बॉडी डिटॉक्स होती है। शरीर में जमा विषैले पदार्थों को निकाल फेंकने में मदद मिलती है। जानिए कौन से ड्रिंक्स वजन घटाने में मदद करते हैं।

वजन घटाने वाले असरदार ड्रिक

  1. ग्रीन टी- ग्रीट टी में कैटेचिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। खासतौर से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) से भरपूर होती है जो फैट मेटाबॉलिज्म पर असरदार काम करती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि ग्रीन टी फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ा सकती है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है। जिससे पेट के आसपास जमा चर्बी कम होती है।

  2. कॉफी- कॉफी में कैफीन और क्लोरोजेनिक एसिड होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और फैट को जलाने में मदद करते हैं। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कैफीन थर्मोजेनेसिस और वसा ऑक्सीडेशन को हाई कर सकता है, जो समय के साथ धीरे-धीरे जमा फैट को कम कर देते हैं।  

  3. एप्पल साइडर विनेगर- मोटापा कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। सेब सिरका डायबिटीज के मरीज के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से पेट काफी देर तक फुल रहता है। एप्पल साइडर विनेगर को सुबह खाली पेट पीने से ज्यादा लाभ मिलता है।

  4. नींबू पानी- नींबू को वजन घटाने में असरदार माना जाता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को घटाने में मदद करता है। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और डिटॉक्स भी होती है।  नींबू पानी पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है।

  5. हर्बल चाय- पुदीना, अदरक और तुलसी से बनी हर्बल चाय भी वजन घटाने में मदद करती हैं। पुदीने की चाय भूख को कम करती है और कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद कर सकती है। वहीं अदरक की चाय में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो चयापचय को तेज कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों की चाय फैट बर्न को बढ़ावा दे सकती है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement