Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. घर में घुसी मच्छरों की फौज ने मुश्किल किया जीना, तो अपना लें ये असरदार घरेलू नुस्खे, भाग जाएंगे मच्छर

घर में घुसी मच्छरों की फौज ने मुश्किल किया जीना, तो अपना लें ये असरदार घरेलू नुस्खे, भाग जाएंगे मच्छर

मच्छरों की वजह से आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। आइए कुछ ऐसे नेचुरल तरीकों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आप अपने घर में घुसे मच्छरों को भगा सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 29, 2024 14:23 IST
मच्छरों को दूर भगाने वाले नेचुरल तरीके- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मच्छरों को दूर भगाने वाले नेचुरल तरीके

बरसाती मौसम में अक्सर मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है जिसकी वजह से डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप भी मच्छरों से होने वाली इन गंभीर और जानलेवा बीमारियों से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो आपको दादी-नानी के कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। अब आपको मच्छरों को भगाने के लिए बाजार से महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

लगा सकते हैं तुलसी-लेमनग्रास का पौधा

मच्छरों के हमले से खुद को बचाने के लिए आप तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। जहां पर तुलसी का पौधा लगा होता है, मच्छर उस जगह के आसपास भटकने से बचते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेमनग्रास भी मच्छरों को दूर भगाने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप लेमनग्रास के पौधे को अपने घर पर लगा सकते हैं।

नीम-लौंग का तेल

घर के कोने-कोने में नीम के तेल से छिड़काव कर लीजिए। इस तरीके की मदद से मच्छरों को घर के किसी भी कोने में छुपने का मौका नहीं मिल पाएगा। लौंग भी मच्छरों को भगाने में कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए आप अपने घर में लौंग के तेल से छिड़काव कर सकते हैं।

खीरे का रस

सबसे पहले पानी में खीरे की स्लाइस डालकर फ्रिज में रख दीजिए। अब इस पानी को किसी भी स्प्रे बॉटल में भर लीजिए। खीरे का रस मच्छरों को भगाने में असरदार साबित हो सकता है।

यूज कर सकते हैं लहसुन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लहसुन की महक से मच्छरों को नफरत होती है। आपको लहसुन की कुछ कलियों को काटना है और घर के कोनों में रख देना है। लहसुन की तेज महक की वजह से मच्छर आपका घर छोड़कर जाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: 

दिल-दिमाग पर हावी होने लगी है ओवरथिंकिंग? इस समस्या से छुटकारा दिलाने वाली असरदार टिप्स, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर

बालों को घना और सिल्की बनाने के लिए अपनाएं दादी-नानी के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

टमाटर-लहसुन की चटाकेदार चटनी की ये रेसिपी, किसी भी डिश में फूंक सकती है चटपटेपन का तड़का

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement