Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बारिश में बढ़ जाती है कीड़े-मकोड़े की संख्या, काट लें तो तुरंत करें ये 4 देसी उपाय

बारिश में बढ़ जाती है कीड़े-मकोड़े की संख्या, काट लें तो तुरंत करें ये 4 देसी उपाय

बारिश के मौसम में कीड़े मकोड़ों की संख्या बढ़ जाती है और ये आपको कभी भी और कहीं भी काट सकते हैं। ऐसे आप इन उपायों से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 30, 2023 13:20 IST
 Insects bites remedy - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Insects bites remedy

बारिश के मौसम में आस-पास कीड़े मकोड़ों की संख्या बढ़ जाती है। ये आपके घर, ऑफिर, रास्ते में, वॉक और एक्सराइज के दौरान और यहां तक कि कपड़ों में छिपकर भी काट सकते हैं। ऐसे में कई बार आपको बार-बार रैशेज हो सकते हैं या फिर जलन और खुजली भी परेशान कर सकती है। इसके अलावा तेजी से सूजन भी आ सकती है। लेकिन, सवाल ये है कि इस दौरान आप क्या कर सकते हैं? तो, आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो आपको इस दौरान परेशान कर सकते हैं।

बारिश में कीड़े मकोड़े काट ले तो क्या करें-Insects bites remedy in hindi

1. काटने वाली जगह को चाबी या चाकू से रगड़ दें

कीड़े मकोड़े जब भी काटने हैं स्किन में अपना डंक मारते हैं और इसे छोड़ जाते हैं। ये कांटे जैसा हो सकता है या किसी पदार्थ की तरह भी हो सकता है। ऐसे में आपको करना ये है कि अगर आपके पास कोई चाबी है तो उस जगह को रगड़ दें। अगर चाकू है तो उसे उल्टी तरफ से रगड़ें। ऐसा करने से स्किन का वो डंक निकल जाता है या वो हानिकारक पदार्थ स्किन में पूरी तरह घुस नहीं पाता है। इससे सूजन नहीं आती है और इंफेक्शन फैलता नहीं है।

बारिश में झुंड बनाकर घुस आते हैं ये लाइट वाले कीट-पतंगे, घर की बत्ती न बुझाएं बस ये टिप्स अपनाएं

2. नींबू घिस दें

कीड़े मकोड़े काटने पर नींबू घिसना कारगर हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है। जब आप इसे रगड़ते हैं तो इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण इसके असर को कम कर देता है। इससे खुजली और जलन नहीं होती। साथ ही आप पाएंगे कि ये तेजी से असर दिखाते हुए समस्या को बढ़ने से रोक लेता है। 

lemon for Insects bites remedy

Image Source : SOCIAL
lemon for Insects bites remedy

3. प्याज लगा लें

प्याज काटकर इस उस जगह पर रगड़े जहां स्किन लाल हो गई है। इसका सल्फर कंपाउंड कीड़े के डंक को फैलने से रोकेगा। ये जहर के असर को कम करता है और खुजली व जलन में कमी लाता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन में जलन को भी कम करने में मददगार है। ये मकड़े के काटने पर भी काम आता है। 

खाने से लेकर वॉशरूम तक अगर आप भी हर समय यूज करते हैं Social Media, तो जानें इस एडिक्शन के नुकसान

4. बर्फ लगा लें

अगर आपको कीड़े-मकोड़ों ने काट लिया है तो आपको उस जगह पर बर्फ के टुकड़े को घिस लेना चाहिए। ये असल में थून को ठंडा करते हुए, जहर को खून में मिलने से रोकता है। इसके अलावा ये खुजली और जलन को शांत करता है और सूजन को बचाता है। इस प्रकार से कीड़े मकोड़े के काटने पर आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement