Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. आपकी इन आदतों की वजह से रिलेशनशिप में हो सकते हैं सबसे ज्यादा झगड़े, समय रहते सुधार लें वरना हो सकता है ब्रेकअप

आपकी इन आदतों की वजह से रिलेशनशिप में हो सकते हैं सबसे ज्यादा झगड़े, समय रहते सुधार लें वरना हो सकता है ब्रेकअप

क्या आपके और आपके पार्टनर के बीच काफी ज्यादा लड़ाई-झगड़े होने लगे हैं? अगर हां, तो आप कुछ रिलेशनशिप टिप्स को फॉलो कर अपने रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 02, 2024 14:54 IST
Best relationship tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Best relationship tips

किसी भी रिलेशनशिप में झगड़े होना आम बात है। लेकिन अगर पार्टनर्स में हर समय झगड़ा होता रहे, तो रिलेशनशिप में धीरे-धीरे दरार पैदा होने लगती है। बार-बार लड़ाई-झगड़ा होने की वजह से आप एक दूसरे से हमेशा के लिए दूर भी जा सकते हैं। हो सकता है कि आपकी कुछ आदतों के कारण आप दोनों के बीच में दूरियां पैदा हो रही हों। आइए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानते हों जो आपके रिश्ते को तोड़कर रख सकती हैं।  

ईगो को झगड़े के बीच में लाना

झगड़े के बीच में हमेशा अपनी ईगो लाने की वजह से आपका झगड़ा सॉल्व होने की जगह बढ़ सकता है। लड़ाई-झगड़े को खत्म करने के लिए आप दोनों को ही अपनी-अपनी ईगो को साइड में रखना पड़ेगा। कहीं ऐसा न हो कि आपका घमंड आपके रिश्ते पर हावी होने लगे और फिर बाद में आप पछताते रह जाएं। बातचीत करके बड़े से बड़े झगड़े को सुलझाया जा सकता है। 

जल्दबाजी में रिएक्ट करना

अपने पार्टनर की किसी भी बात पर तुरंत रिएक्ट न करें। आपकी इस आदत की वजह से आप दोनों के बीच में गलतफहमियां पैदा हो सकती है। पहले शांति से अपने पार्टनर की पूरी बात सुनें और फिर उसके बाद ही रिएक्ट करें। हड़बड़ी में बिना सोचे समझे रिएक्ट करने की वजह से आपके लड़ाई-झगड़े बढ़ सकते हैं। अपने रिलेशनशिप को हेल्दी बनाने के लिए दोनों ही पार्टनर्स को गुड लिसनर बनने की कोशिश करनी चाहिए।

बातचीत बंद कर देना

किसी भी झगड़े के बाद बातचीत बंद कर देने से बात और ज्यादा बिगड़ सकती है। अगर आप भी अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए अपने पार्टनर को इग्नोर करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए। झगड़ा सुलझाने के लिए बातचीत करनी बेहद जरूरी है। दरअसल, एक दूसरे को इग्नोर करने की वजह से आप दोनों के बीच की दूरियां बढ़ने लगेंगी।

ये भी पढ़ें: 

पैरेंट्स को बच्चों की परवरिश के दौरान फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स, मेंटली स्ट्रॉन्ग बनेगा बच्चा

रिलेशनशिप में चल रहे कॉम्प्लिकेशन्स से डील करने के असरदार तरीके, टूटने से बच जाएगा आपका रिश्ता

टिप्स जिन्हें फॉलो कर Genius बन सकता है आपका बच्चा, फोकस बढ़ाने के लिए असरदार तरीके

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement