Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. डबल हो जाएगी रोटी से मिलने वाली ताकत, रोटियों पर लगाएं औषधीय गुणों से भरपूर ये एक चीज

डबल हो जाएगी रोटी से मिलने वाली ताकत, रोटियों पर लगाएं औषधीय गुणों से भरपूर ये एक चीज

क्या आप भी रूखी-सूखी रोटी खाकर अपना पेट भर लेते हैं? अगर हां, तो आपको अपनी रोटी पर घी जरूर लगाना चाहिए। आइए रोटी पर घी लगाकर खाने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 11, 2024 7:48 IST
रोटी पर घी क्यों लगाना चाहिए?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रोटी पर घी क्यों लगाना चाहिए?

भारत में ज्यादातर लोगों को रोटी के बिना अपनी मील अधूरी लगती है। घर में सब्जी बनी हो या फिर दाल, साथ में रोटी जरूर सर्व की जाती है। रोटी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोटी के ऊपर एक चीज लगाने से आप इससे मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स को कई गुना बढ़ा सकते हैं? आइए जानते हैं कि घी लगी रोटी खाने से शरीर पर क्या असर पड़ता है।

मजबूत होगी इम्यूनिटी

रोटी पर घी लगाकर खाने से इसकी पौष्टिकता को बढ़ाया जा सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक रेगुलरली घी लगी रोटी खाने से आप अपनी इम्यूनिटी को काफी हद तक बूस्ट कर सकते हैं। बार-बार बीमार पड़ने से बचने के लिए आप घी वाली रोटी खा सकते हैं। इसके अलावा शरीर में ताकत की कमी को दूर करने के लिए भी घी वाली रोटी खाई जा सकती है।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

सही मात्रा में रोटी पर घी लगाकर खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो घी वाली रोटी खाना शुरू कर दीजिए। घी लगी रोटी खाकर आप अपनी बोन हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। इसके अलावा लिमिट में रोटी पर घी लगाने से आप अपनी वेट लॉस जर्नी को भी आसान बना सकते हैं।

घी में पाए जाने वाले तत्व

घी में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई सहित पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि घी वाली रोटी खाकर आप एनर्जेटिक महसूस कर पाएंगे। हालांकि, बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको देसी घी की शुद्धता की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। मिलावट वाला घी कंज्यूम करने से आपकी सेहत पर पॉजिटिव की जगह नेगेटिव असर भी पड़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement