Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. रात में लाइट जलाते ही कमरे में घुस आते हैं कीड़े, तो आज से अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

रात में लाइट जलाते ही कमरे में घुस आते हैं कीड़े, तो आज से अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बदलते हुए इस मौसम में रात में जलती हुई लाइट्स के पास ढेर सारे कीड़े देखने को मिलते हैं। अगर आप भी घर पर हमला बोल देने वाले इन कीड़ों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन नेचुरल तरीकों को जरूर ट्राई करके देखें।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 19, 2024 12:37 IST
How to get rid of insects at night?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to get rid of insects at night?

क्या आप भी घर में घुस जाने वाले कीड़ों से परेशान हो चुके हैं? दरअसल, ये उड़ने वाले कीड़े लाइट की तरफ आकर्षित होते हैं। यही वजह है कि इस तरह के कीड़ों को स्ट्रीट लाइट्स के आसपास काफी ज्यादा देखा जाता है। अगर रात में कमरे की लाइट्स ऑन करते ही आपके घर के अंदर भी उड़ने वाली कीड़े अटैक कर देते हैं, तो आपको कुछ घरेलू नुस्खो को जरूर आजमाकर देखना चाहिए। ये नेचुरल तरीके आपकी इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

लगाएं तुलसी का पौधा

बड़े-बूढ़े अक्सर अपने घर के आसपास पेड़-पौधे लगाने की सलाह देते हैं। इसके पीछे की वजह है पेड़-पौधों से मिलने वाले कमाल के फायदे। अगर आप अपने घर के अंदर तुलसी का पौधा लगाएंगे, तो कीड़े आपके घर में घुसने से बचने की कोशिश करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कीड़ों को तुलसी के पौधे की स्मेल अच्छी नहीं लगती है और यही वजह है कि कीड़े इस पौधे से दूर भागते हैं।

इस्तेमाल कर सकते हैं प्याज

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि प्याज भी आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। कीड़ों को प्याज की गंध काफी ज्यादा तीखी और तेज लगती है। इसलिए आपको कीड़ों को अपने घर से दूर रखने के लिए सबसे पहले प्याज का रस निकालना है। अब प्याज के इस रस को किसी भी स्प्रे बॉटल में भरकर लाइट के आसपास, खिड़की और दरवाजों पर छिड़क दीजिए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

नीम का तेल छिड़कें

नीम के तेल में पाए जाने वाले तत्व आसानी से इन उड़ने वाली कीड़ों को भगा सकते हैं। नीम के तेल को इस्तेमाल करने के लिए आपको इस तेल को पानी के साथ एक स्प्रे बॉटल में भरना है। अब इस स्प्रे बॉटल की मदद से आपको नीम के तेल को अपने घर के खिड़की और दरवाजों पर छिड़क देना है। अपने घर के खिड़की-दरवाजों पर इस तेल को छिड़कने से आप घर के अंदर हमला कर देने वाले कीड़ों की एंट्री पर बैन लगा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement