Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. उगाना चाहते हैं हरा-भरा मनी प्लांट, तो घर पर चाय पत्ती से ऐसे बना सकते हैं जैविक खाद

उगाना चाहते हैं हरा-भरा मनी प्लांट, तो घर पर चाय पत्ती से ऐसे बना सकते हैं जैविक खाद

अगर आप भी अपने घर में मनी प्लांट ग्रो करना चाहते हैं तो आप इसके लिए किचन में रखी चाय पत्ती से आसानी से ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 28, 2024 20:36 IST
घर पर मनी प्लांट के लिए कैसे खाद बनाएं?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL घर पर मनी प्लांट के लिए कैसे खाद बनाएं?

अगर आपको भी पौधे उगाना पसंद है, तो आपको अपने घर पर मनी प्लांट भी उगाना चाहिए। क्या आप मनी प्लांट के लिए जैविक खाद बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जैविक खाद यानी ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इसका मतलब है कि आप बिना पैसे खर्च किए भी मनी प्लांट को साल भर हरा-भरा बनाए रख सकते हैं।

इस्तेमाल कर सकते हैं चाय पत्ती

अगर आप चाहें तो चाय पत्ती को ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादातर लोग चाय बनाने के बाद चाय की पत्ती को छानकर अलग करते हैं और फिर बेकार समझकर फेंक देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें चाय की पत्ती से आप जैविक खाद बना सकते हैं। यकीन मानिए चाय की पत्ती की मदद से काफी अच्छी खाद बनाई जा सकती है।

कैसे बनाएं जैविक खाद?

सबसे पहले यूज्ड चाय की पत्ती को पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए। अब मनी प्लांट के गमले में मिट्टी को खोद लीजिए और फिर इस मिट्टी में धुली हुई चाय पत्ती को अच्छी तरह से मिला दीजिए। इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे-बैठे बिना पैसे खर्च किए जैविक खाद बना सकते हैं। मनी प्लांट के लिए इस खाद को इस्तेमाल करें और पौधे को हरा-भरा बनाएं।

गौर करने वाली बात

मनी प्लांट की सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों पर गौर करना चाहिए। मनी प्लांट को डायरेक्ट धूप के संपर्क में आने से बचाएं। इसके अलावा आपको मनी प्लांट की ग्रोथ के लिए डैमेज्ड-यैलो पत्तों की छंटाई भी करते रहनी चाहिए। मनी प्लांट के गमले में एक्स्ट्रा पानी के निकलने के लिए छेद जरूर होना चाहिए, इस बात का भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें: 

कितने दिनों में मनी प्लांट में डालना चाहिए पानी, पौधे को लंबा बनाने के लिए इस तरह से करें देखभाल

वॉशिंग मशीन को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके, धुल जाएगी सारी की सारी गंदगी

किन चीजों में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन? अंडे से भी ज्यादा ताकतवर साबित होंगी खाने की ये चीजें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement