Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. हर समय रहने लगे हैं उदास-डिप्रेस्ड? अपना लें ये तरीके, जिंदगी में लौट आएगी खुशी और जड़ से खत्म हो जाएगी ये समस्या

हर समय रहने लगे हैं उदास-डिप्रेस्ड? अपना लें ये तरीके, जिंदगी में लौट आएगी खुशी और जड़ से खत्म हो जाएगी ये समस्या

अगर आप भी स्ट्रेस, एंग्जायटी, उदासी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने डेली रूटीन में कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर दीजिए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 30, 2024 7:13 IST
डिप्रेशन से छुटकारा पाने के तरीके- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डिप्रेशन से छुटकारा पाने के तरीके

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान की वजह से एंग्जायटी और डिप्रेशन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस ले लेते हैं और फिर धीरे-धीरे एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार बन जाते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। इस तरह की टिप्स आपकी जिंदगी में फिर से खुशियों की बहार ला सकती हैं।

मेडिटेशन

अगर आपने अपने डेली रूटीन में मेडिटेशन को शामिल कर लिया तो डिप्रेशन की समस्या आपके आसपास भी नहीं भटकेगी। हर रोज मेडिटेट करने से आपका स्ट्रेस भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा। एंग्जायटी की समस्या को दूर भगाने में भी मेडिटेशन कारगर साबित हो सकता है।

योग/वर्कआउट

स्ट्रेस-एंग्जायटी से लेकर डिप्रेशन तक, योग आपकी इन समस्याओं को जड़ से खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, योग या फिर वर्कआउट आपकी मसल्स में जमा स्ट्रेस को रिलीज करता है। यही वजह है कि एक्सरसाइज करने के बाद आपकी बॉडी और आपका माइंड, दोनों ही रिलैक्स्ड फील करते हैं।

नेगेटिविटी से दूरी

अगर आपने समय रहते नेगेटिविटी और नेगेटिव लोगों से दूरी नहीं बनाई तो आप डिप्रेशन की समस्या के दलदल में फंसते चले जाएंगे। आपको हमेशा पॉजिटिव लोगों का साथ ढूंढना चाहिए। पॉजिटिविटी से घिरे रहने की वजह से आपकी जिंदगी की खुशी लौट आएगी।

खुद पर भरोसा रखें

डिप्रेशन जैसी समस्या से बाहर निकलने के लिए खुद पर भरोसा रखना बेहद जरूरी है। अगर आप इस मुश्किल समय में हिम्मत हार गए तो आप इस समस्या से जीत नहीं पाएंगे।

इस तरह की टिप्स को रेगुलरली फॉलो करने की कोशिश कीजिए। कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको पॉजिटिव चेंज दिखाई देने लगेगा। इसके अलावा आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को भी हेल्दी बनाने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। आपका लाइफस्टाइल और डाइट प्लान भी आपकी मेंटल हेल्थ पर अच्छा या फिर बुरा असर डाल सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement