Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. तीज का व्रत रखने वाली महिलाएं ब्रह्म मुहूर्त में जरूर पी लें ये पानी, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

तीज का व्रत रखने वाली महिलाएं ब्रह्म मुहूर्त में जरूर पी लें ये पानी, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

क्या आप भी इस साल हरतालिका तीज का व्रत रखने वाली हैं? अगर हां, तो आपको ब्रह्म मुहूर्त में यानी व्रत शुरू करने से पहले कुछ ड्रिंक्स पी लेनी चाहिए जिससे आपको दिनभर कमजोरी महसूस न हो।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 05, 2024 21:52 IST
How to feel energetic during Teej Vrat?- India TV Hindi
Image Source : FILE How to feel energetic during Teej Vrat?

तीज का व्रत रखने के बाद अक्सर कमजोरी महसूस होती है। अगर आप भी अपने पति की लंबी उम्र के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखने वाली हैं तो आपको लंबे समय तक कुछ भी खाए-पिए बिना रहना पड़ेगा। इस व्रत के दौरान आपको कमजोरी महसूस न हो, इसके लिए आपको व्रत के शुरू होने से पहले ही कुछ नेचुरल ड्रिंक्स को पी लेना चाहिए। ब्रह्म मुहूर्त में इन ड्रिंक्स को पीने के बाद अपने व्रत की शुरुआत करें। 

पी सकते हैं नारियल पानी

अगर आप तीज के व्रत के दिन कमजोरी महसूस नहीं करना चाहती हैं तो आपको ब्रह्म मुहूर्त में नारियल का पानी पी लेना चाहिए। दरअसल, कोकोनट वॉटर में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी बॉडी में एनर्जी भरने में असरदार साबित हो सकते हैं। इतना ही नहीं कोकोनट वॉटर पीने की वजह से व्रत के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी भी पैदा नहीं होगी यानी आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। 

ब्रह्म मुहूर्त में पिएं नींबू पानी

अगर आप चाहें तो नींबू पानी पीने के बाद अपने व्रत की शुरुआत कर सकते हैं। नींबू पानी एक तरह की नेचुरल एनर्जी ड्रिंक है जो आपकी बॉडी में कमजोरी को पैदा होने से रोक सकती है। हालांकि, अगर आपको अक्सर एसिडिटी का सामना करना पड़ता है तो आपको नींबू पानी पीने से बचना चाहिए। 

फायदेमंद साबित होगा अनार का जूस

अनार का जूस भी तीज के व्रत के दौरान आपके एनर्जी लेवल्स को कम नहीं होने देगा। अनार के जूस में पाए जाने वाले तमाम पौष्टिक तत्व तीज के बाद महसूस होने वाली कमजोरी की छुट्टी करने में भी असरदार साबित हो सकते हैं। आपको ब्रह्म मुहूर्त में यानी तीज के व्रत की शुरुआत से पहले अनार का जूस पी लेना है। 

ये सभी नेचुरल ड्रिंक्स व्रत के दौरान न केवल आपकी बॉडी को एनर्जेटिक महसूस करवाएंगी बल्कि आपके शरीर में पानी की कमी को भी पैदा होने से रोकेंगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement