Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पंखे पर जमा हो गई है गंदगी, फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में चकाचक साफ हो जाएगा काले से काला सीलिंग फैन

पंखे पर जमा हो गई है गंदगी, फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में चकाचक साफ हो जाएगा काले से काला सीलिंग फैन

क्या आपको भी सीलिंग फैन को साफ करने के चक्कर में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है? अगर हां, तो इस बार आपको पंखे की गंदगी को साफ करने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 06, 2024 14:09 IST
Hacks to clean dirty ceiling fans- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hacks to clean dirty ceiling fans

दीवाली के पास आते-आते लोग अपने अपने घरों में साफ-सफाई शुरू कर देते हैं। अक्सर लोगों को कमरों की साफ-सफाई करना इतना ज्यादा मुश्किल काम नहीं लगता जितना कि गंदे पंखों की सफाई करना लगता है। सीलिंग पर लटके गंदे पंखे पूरे कमरे की शो को खराब कर देते हैं। इतना ही नहीं सीलिंग फैन को साफ करने में काफी ज्यादा समय भी लग जाता है। आइए जानते हैं कि आप इस दीवाली अपने इस काम को आसान कैसे बना सकते हैं।

डस्टिंग ब्रश यूज करें

दीवारों से धूल-मिट्टी हटाने के लिए अक्सर आप भी डस्टिंग ब्रश यूज करते हैं। अगर आप चाहें तो इस तरह के डस्टिंग ब्रश से आसानी से सीलिंग फैन्स को साफ कर सकते हैं। डस्टिंग ब्रश आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं और इन्हें खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको पहले सूखे डस्टिंग ब्रश और फिर गीले डस्टिंग ब्रश से पंखे को साफ करना है।

वैक्यूम क्लीनर

वैक्यूम क्लीनर की मदद से भी पंखे को साफ किया जा सकता है। हालांकि, आपको बहुत ही सावधानी से वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर नहीं है तो आप सीढ़ी पर चढ़कर किसी भी कपड़े से पंखे की साफ-सफाई कर सकते हैं। भारत में ज्यादातर लोग इसी तरीके को फॉलो कर सीलिंग फैन साफ करते हैं।

यूज कर सकते हैं डस्टर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीलिंग फैन्स की साफ-सफाई के लिए खास डस्टर डिजाइन किए जाते हैं। इस तरह के डस्टर को लिक्विड सोप में डुबोकर और फिर निचोड़कर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप सीढ़ी यूज किए बिना भी सीलिंग फैन डस्टर की मदद से चुटकियों में पंखे पर मौजूद गंदगी को रिमूव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 

कहीं आपके दूध में भी मिलावट तो नहीं है? इस तरह से चेक कर सकते हैं दूध की शुद्धता

सावधान! ऐसे लोगों से नहीं बनाई दूरी, तो जिंदगी में हमेशा महसूस होगी सुकून की कमी

झटपट पूरी हो जाएगी विटामिन बी12 की कमी, डाइट में शामिल कर लीजिए ये नेचुरल जूस

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement