Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. करवा चौथ के व्रत के बाद जरूर खाएं-पिएं ये चीजें, दूर हो जाएगी दिनभर की सारी थकान और कमजोरी

करवा चौथ के व्रत के बाद जरूर खाएं-पिएं ये चीजें, दूर हो जाएगी दिनभर की सारी थकान और कमजोरी

क्या आप भी अपने पति के लिए करवा चौथ का व्रत रख रही हैं? अगर हां, तो आपको रात में अपना व्रत खोलने के बाद पौष्टिक तत्वों से भरपूर इन चीजों को जरूर खाना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 20, 2024 8:08 IST
Karwa Chauth 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Karwa Chauth 2024

करवा चौथ के दिन महिलाएं बिना कुछ खाए-पिए अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। निर्जला उपवास रखने की वजह से थकान और कमजोरी महसूस होना लाजमी है। अगर आप भी व्रत के बाद महसूस होने वाली थकान और कमजोरी से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो आपको खाने की इन चीजों को खाना चाहिए। दरअसल, इस तरह की खाने-पीने की चीजों में पाए जाने वाले तत्व आपको इंस्टैंट एनर्जी देने में मददगार साबित हो सकते हैं।

जरूर खाएं फल

करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं। व्रत खोलने के बाद ज्यादातर महिलाएं मिठाई खाती हैं। लेकिन अगर आप मिठाई की जगह फल खाएंगी, तो व्रत की वजह से होने वाली थकान को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। फ्रूट्स में मौजूद नेचुरल शुगर आपको एनर्जेटिक फील कराने में असरदार साबित हो सकती है।

पी सकते हैं गुड़ का पानी

अगर आप चाहें तो व्रत खोलते समय सादा पानी पीने की जगह गुड़ का पानी भी पी सकती हैं। खाली पेट गुड़ का पानी पीकर आपकी बॉडी को इंस्टैंट एनर्जी मिल सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुड़ का पानी पीना आपकी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। करवे में रखे एक गिलास पानी में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा आपकी सारी थकान और कमजोरी को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है।

जरूर खाएं ड्राई फ्रूट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स को आपकी सेहत के लिए वरदान माना जाता है। व्रत खोलने के बाद बादाम, अखरोट, किशमिश और काजू जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाकर आप दिनभर की थकान को चुटकियों में दूर कर सकते हैं।

करवा चौथ का व्रत खोलने के तुरंत बाद इस तरह की खाने-पीने की चीजों का सेवन किया जा सकता है। लेकिन व्रत खोलने के तुरंत बाद हैवी खाना नहीं खाना चाहिए वरना आपको एसिडिटी, पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement