Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. जमीन पर नीचे बैठकर क्यों खाना खाना चाहिए? सेहत को मिलेंगे फायदे ही फायदे, महीने भर जरूर ट्राई करके देखें

जमीन पर नीचे बैठकर क्यों खाना खाना चाहिए? सेहत को मिलेंगे फायदे ही फायदे, महीने भर जरूर ट्राई करके देखें

क्या आपने जमीन पर बैठकर कभी खाना खाया है? अगर नहीं, तो इस तरह से खाना खाने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानकर आप भी जमीन पर बैठकर खाना खाना शुरू कर देंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 24, 2024 7:16 IST
सेहत के लिए फायदेमंद जमीन पर बैठकर खाना खाना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए फायदेमंद जमीन पर बैठकर खाना खाना

पुराने जमाने के लोग आलती-पालती मारकर जमीन पर बैठते थे और फिर इसी पॉश्चर में खाना खाते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पॉश्चर को सुखासन कहा जाता है। इस तरह से जमीन पर बैठकर खाना खाना आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। आप क्या खाना खाते हैं और किस तरीके से खाना खाते हैं, दोनों फैक्टर्स आपकी सेहत को दमदार या फिर कमजोर बनाए रखने के लिए जिम्मेदार साबित होंगे। इसलिए आपको भी जमीन पर नीचे बैठकर खाना खाने के फायदों के बारे में जान लेना चाहिए।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अगर आप पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जमीन पर बैठकर खाना खाना शुरू कर दीजिए। जब आप रेगुलरली सुखासन में जमीन पर बैठकर खाना खाने लगेंगे तो गैस, एसिडिटी और इनडाइजेशन जैसी समस्याएं खुद-ब-खुद दूर होने लगेंगी। आयुर्वेद के मुताबिक जमीन पर बैठकर खाना खाना आपकी गट हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

इम्प्रूव करे पॉश्चर

अगर आपके जोड़ों में अक्सर दर्द रहता है तो आपको इसी तरीके से जमीन पर बैठकर खाना खाना चाहिए। जमीन पर बैठकर खाना खाने से आपके पॉश्चर को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। रेगुलरली सुखासन में बैठकर खाना खाने से आपकी बॉडी पहले की तुलना में फ्लेक्सिबल हो जाएगी।

रिलैक्स्ड बॉडी और माइंड

आलती-पालती मारकर जमीन पर बैठकर खाना खाने से न केवल आपका शरीर बल्कि आपका दिमाग भी रिलैक्स्ड महसूस करेगा। ये पॉश्चर आपके तनाव को दूर करने में भी कारगर साबित हो सकता है। इस तरीके से खाना खाकर आप अपनी मसल्स को भी आराम पहुंचा पाएंगे।

अगर आपने कभी भी जमीन पर बैठकर खाना नहीं खाया है तो महज एक महीने तक रेगुलरली इसी तरीके से खाना खाइए। यकीन मानिए आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस होने लग जाएंगे। आपकी ओवरऑल हेल्थ इम्प्रूव होने लग जाएगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement