Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. काजू खाने का ये तरीका वजन बढ़ा सकता है, जानिए एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए और किस वक्त खाने चाहिए?

काजू खाने का ये तरीका वजन बढ़ा सकता है, जानिए एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए और किस वक्त खाने चाहिए?

ड्राई फ्रूट्स में काजू खाने में सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। काजू पोषक तत्वों का भंडार है। लेकिन जरूरत से ज्यादा काजू खाने और गलत समय पर काजू खाने से वजन भी बढ़ सकता है। जानिए एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए और किस वक्त खाना फायदेमंद है?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 14, 2024 8:25 IST
रोज कितने काजू खाने चाहिए- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रोज कितने काजू खाने चाहिए

पहले काजू बादाम खाना बड़ी बात होती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में ड्राई फ्रूट्स का क्रेज काफी बढ़ा है। लोग सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं जिसमें नट्स को भी शामिल किया जाता है। ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा पसंद आने वाली चीज होती है काजू और किशमिश। बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को काजू का स्वाद पसंद आता है। हालांकि कुछ लोग स्वाद स्वाद में ज्यादा खा जाते हैं जिससे फायदे की जगह नुकसान भी हो सकते हैं। ज्यादा मात्रा में काजू खाने से मोटापा बढ़ सकता है। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए काजू खा रहे हैं तो थोड़ा ज्यादा खाना भी ठीक है। लेकिन वजन घटाने के लिए काजू को सही समय पर और सीमित मात्रा में खाना जरूरी है। आइये जानते हैं एक दिन में कितने काजू खा सकते हैं जिससे वजन भी न बढ़े।

काजू खाने से वजन बढ़ता है?

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह के अनुसार काजू हमारी सेहत के लिए अच्छा है। काजू में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी फिटनेस को बरकरार रखने में मदद करते हैं। हालांकि वजन बढ़न या कम होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कब, कैसे और कितनी मात्रा में काजू खा रहे हैं। आपकी मात्रा, समय और खाने का तरीका वजन बढ़ाने या घटाने में अहम भूमिका निभाता है।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं काजू?

काजू में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। काजू में हेल्दी फैट पाए जाते हैं जिससे आपकी भूख भी शांत होती है। स्नैक्स में काजू खाना हेल्दी ऑप्शन है। इससे आप अनहेल्दी खाने से बचते हैं और भूख भी शांत होती है। इस तरह काजू खाना वजन घटाने में मदद कर सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं?

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो काजू खा सकते हैं। काजू खाने से एनर्जी मिलती है। काजू को कैलोरी और हेल्दी फैट्स का सोर्स माना जाता है। अगर आप करीब 28 ग्राम काजू खाते हैं तो इससे 157 कैलोरी मिलती हैं। ड्राई फ्रूट्स में काजू को सबसे ज्यादा कैलोरी वाला फूड माना जाता है। अगर आप अपनी ओवरऑल कैलोरी इनटेक का ख्याल नहीं रख रहे हैं और ज्यादा मात्रा में तले हुए नमक वाले काजू खा रहे हैं या शहद और काजू खा रहे हैं तो इससे वजन बढ़ सकता है। इससे भूख और प्यास दोनों बढ़ सकती है।

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए?

वजन घटाने के लिए एक दिन में 7-8 काजू खा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा 10-12 काजू खा लें। आपको काजू को बिना नमक और तेल के खाना है। आप चाहें तो काजू को कच्चा या हल्का रोस्ट करके खा लें। इस तरह काजू खाने से पेट काफी देर भरा रहेगा और शरीर को भरपूर फाइबर और प्रोटीन मिलेगा। नाश्ते में या शाम को काजू खाना अच्छा है। रात में काजू खाने से बचना चाहिए।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement