Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. इन वजहों से पति पत्नी के रिश्ते में पड़ने लगती है दरार, शादी बन जाती है बोझ, डिवोर्स तक पहुंच जाती है बात

इन वजहों से पति पत्नी के रिश्ते में पड़ने लगती है दरार, शादी बन जाती है बोझ, डिवोर्स तक पहुंच जाती है बात

कई बार पार्टनर्स जाने अनजाने ऐसी हरकरत कर देते हैं कि सामने वाले का दिल दुःख जाता है। आज हम आपको पति पत्नी की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो आगे चलकर उनके रिश्तों में दरार पैदा कर सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 06, 2024 23:32 IST
Fight between couples- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fight between couples

दो लोग शादी के बंधन में बंधकर पति-पत्नी का दर्जा पाते हैं और अपना एक नया परिवार बनाते हैं। इस रिश्ते से कई नए रिश्तों की शुरुआत होती है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि शादीशुदा जोड़ों में कई चीज़ों को लेकर आपस में बनती नहीं है। चीज़ों को देखने का दोनों का नज़रिया एक दूसरे से बेहद अलग होता है। ऐसे में कई बार पार्टनर्स जाने अनजाने ऐसी हरकरत कर देते हैं कि सामने वाले का दिल दुःख जाता है। आज हम आपको पति पत्नी की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जो आगे चलकर उनके रिश्तों में दरार पैदा कर सकता है।

इन कारणों से रिश्तों में आने लगती है दरार:

  • दूसरों के सामने उड़ाना मज़ाक : पति-पत्नी में अक्सर कई चीज़ों को लेकर नोक झोक होते रहती है। दोनों कई बार एक दूसरे का मज़ाक भी उड़ाते हैं। लेकिन ये चीज़ें सिर्फ अपने तक ही सीमित रखें। अगर आप अपने दोस्तों या घरवालों के सामने अपने पार्टनर का मज़ाक उड़ाते हैं तो इससे उनके स्वाभिमान को चोट लगती है। 

  • एक दूसरे पर विश्वास नहीं होना: अगर आप और आपके पार्टनर एक दूसरे पर भरोसा नहीं करते हैं तो ऐसी शादी ज़्यादा दिन नहीं चल पाती है। क्योंकि किसी भी रिश्ते में सबसे ज़रूरी होता है अपने पार्टनर पर भरोसा और यकीन करना। आगे चलकर यही आदत उनके बीच लड़ाई झगड़े की वजह बन सकती है।

  • पार्टनर के सामने हमेशा दूसरों की तारीफ करना: जहां प्यार होता है वहां जलन भी होती है। कई कपल्स की आदत होती है कि वो दूसरों की तारीफ करने में अपने पार्टनर को नज़रअंदाज़ करते हैं। कई बार अपने पार्टनर्स के सामने ही दूसरों की तारीफ कर फ्लर्ट करते हैं। अगर आपमें भी यह आदत है तो आज से ही बदल दें। नहीं तो आपका रिश्ता ज़्यादा दिन नहीं चल पाएगा। 

  • एक दूसरे के घर वालों की लगातार बुराई: रिश्तों को पनपने में वक्त लगता है। हो सकता है आपको अपने पार्टनर की फॅमिली में से कोई सदस्य न पसंद हो। लेकिन आप बार बार इस चीज़ को लेकर दूसरों या अपने घरवालों से उनकी बुराई न करें। ऐसा करने से आपका और का रिश्ता मजबूत होगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement