Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. जरूरत से ज्यादा ड्राई होने लगी है त्वचा, कहीं शरीर में इस विटामिन की कमी तो नहीं?

जरूरत से ज्यादा ड्राई होने लगी है त्वचा, कहीं शरीर में इस विटामिन की कमी तो नहीं?

अगर आपकी स्किन भी बहुत ज्यादा ड्राई हो गई है, तो हो सकता है कि आपके शरीर में एक जरूरी विटामिन की कमी पैदा हो गई हो। आइए इस विटामिन की डेफिशिएंसी के कुछ कॉमन लक्षणों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 25, 2024 8:45 IST
किस विटामिन की कमी से रूखी हो जाती है त्वचा?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किस विटामिन की कमी से रूखी हो जाती है त्वचा?

शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी की वजह से आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन ए की डेफिशिएंसी के कारण आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा पर भी बुरा असर पड़ सकता है। अगर आपने विटामिन ए की कमी की तरफ इशारा करने वाले लक्षणों पर समय रहते ध्यान नहीं दिया, तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा पर दिखाई देने वाले लक्षण

विटामिन ए की कमी की वजह से आपकी त्वचा की नमी खो सकती है यानी आपकी स्किन ड्राई होने लगेगी। इसके अलावा अगर आपको स्किन में खुजली महसूस हो रही है तो ये लक्षण भी खतरे की तरफ इशारा कर सकता है। वहीं, धुंधला दिखाई देने या फिर देखने में किसी भी तरह की परेशानी महसूस होना, इस विटामिन की डेफिशिएंसी का संकेत हो सकता है।

नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

विटामिन ए की कमी की वजह से आपके इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ सकता है। अगर आपके चेस्ट में या फिर गले में बार-बार इंफेक्शन हो रहा है, तो आपको इस लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपको इस तरह के लक्षण एक साथ दिखाई दे रहे हैं, तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर से अपनी जांच करवा लेनी चाहिए। ब्लड टेस्ट की मदद से इस विटामिन की कमी का पता लगाया जा सकता है।

गौर करने वाली बात

अगर आप इस विटामिन की कमी से खुद को बचाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा विटामिन ए रिच फूड आइटम्स को अपने डाइट प्लान में शामिल करके भी आप इस विटामिन की कमी को पैदा होने से रोक सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement