Thursday, July 04, 2024
Advertisement

क्या आपकी भी सास-ससुर के साथ बिल्कुल नहीं बनती है? टिप्स जो सुधार देंगी आपका रिश्ता

सास-ससुर के साथ बहू या फिर दामाद की अक्सर खटपट हो ही जाती है। अगर आपका रिश्ता भी अपने इन-लॉज के साथ ऐसा ही है और आप इस रिश्ते में सुधार लाना चाहते हैं तो आपको कुछ रिलेशनशिप टिप्स को जरूर फॉलो करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 12, 2024 13:27 IST
Relationship Tips- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Relationship Tips

घर में अच्छा माहौल बनाए रखने के लिए अपने सास और ससुर के साथ एक अच्छा रिश्ता कायम करना बेहद जरूरी है। पुरुष हो या फिर महिला, दोनों को अपने सास-ससुर के साथ शांति भरा रिश्ता बनाने के लिए कुछ टिप्स को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। रिश्ते में पैदा हुए मन मुटाव को कुछ टिप्स की मदद से दूर भी किया जा सकता है।

  1. सेहत का ध्यान रखें- अगर आप अपने इन लॉज की सेहत का ध्यान रखना शुरू कर देंगे तो वो भी आपकी केयर करने लगेंगे। दिन में एक से दो बार उनकी सेहत और दवाइयों के बारे में पूछने से आप उनका दिल जीत पाएंगे।  

  2. गुड लिसनर- सास और ससुर के साथ एक मजबूत बॉन्ड बनाने के लिए आपको एक गुड लिसनर बनने की जरूरत है। अगर आप अपने इन लॉज की राय को महत्व देने लगेंगे तो आपके रिश्ते की नींव मजबूत बन पाएगी। हर बात पर जिद, बहस, टोकना और उल्टा जवाब देने से बात काफी ज्यादा बिगड़ सकती है।

  3. पार्टनर को इन्वॉल्व न करें- आपको अपने और अपने इन लॉज के बीच में अपने पार्टनर को इन्वॉल्व करने की गलती नहीं करनी चाहिए। पार्टनर को बीच में लाने की वजह से आपके और आपके इन लॉज के बीच में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। अगर आपका पार्टनर आपके इस नाजुक रिश्ते के बीच में अपना पॉइंट ऑफ व्यू शेयर करेगा तो आपका रिश्ता कभी भी मजबूत नहीं बन पाएगा।

  4. लिमिट सेट करें- कुछ मुद्दों पर लिमिट सेट करना बेहद जरूरी है। अगर आप नौकरी और बच्चों की परवरिश को लेकर खुद फैसला लेना चाहते हैं तो आपको प्यार से अपनी बात को जाहिर करना चाहिए। ध्यान रखें कि आपको इन मुद्दों को लेकर अपने इन लॉज के साथ गुस्से में बात नहीं करनी है। गुस्सा बनती हुई बातों को बिगाड़ सकता है और प्यार आपके रिश्ते को काफी हद तक सुधार सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement