Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पानी में इस चीज को मिलाकर लगाएं पोछा, दिवाली से पहले चकाचक साफ हो जाएगा आपका घर

पानी में इस चीज को मिलाकर लगाएं पोछा, दिवाली से पहले चकाचक साफ हो जाएगा आपका घर

क्या आप भी दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई करने में जुटे हुए हैं? अगर हां, तो फ्लोर को चमकाने के लिए आपको इस तरीके को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 24, 2024 20:00 IST
How to keep your floors sparkling clean?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to keep your floors sparkling clean?

घर की साफ-सफाई करने के साथ-साथ फ्लोर को चमकाना भी बेहद जरूरी है। साफ-सुथरे फ्लोर की वजह से दिवाली के दिन आपके घर पर आए मेहमानों के सामने आपका और आपके घर का अच्छा इम्प्रेशन पड़ेगा। अगर आप इस तरीके को फॉलो कर फ्लोर साफ करते हैं, तो न केवल आपका फ्लोर क्लीन हो जाएगा बल्कि आपके घर पर मौजूद कॉकरोच भी भाग जाएंगे। यकीन मानिए ये घरेलू नुस्खा आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।

ऐसे लगाएं पोछा

रसोई में आसानी से मिल जाने वाली कुछ चीजें आपके साफ-सफाई के काम को आसान बना सकती हैं। आधी बाल्टी पानी में एक स्पून सिरका, दो स्पून बेकिंग सोडा और एक स्पून डिशवॉश लिक्विड मिलाएं। अब आप इस मिक्सचर वाले पानी से पूरे घर में पोछा लगा सकते हैं। इस तरह से पोछा लगाकर आप न केवल अपने घर में घुसे कॉकरोच को भगा सकते हैं बल्कि सभी कमरों की फ्लोरिंग को भी चकाचक साफ कर सकते हैं।

लौंग का पाउडर

खाली पानी से पोछा लगाने से आपके फ्लोर साफ भले ही हो जाएगा लेकिन चमक नहीं पाएगा। फ्लोर को चकाचक साफ करने के लिए आपको सबसे पहले 4-6 लौंग लेकर इन्हें कूटना है और इनका पाउडर बना लेना है। अब एक पैन में एक गिलास पानी और लौंग का पाउडर डालकर इस मिक्सचर को अच्छी तरह से बॉइल कर लीजिए। जब ये पानी उबलकर आधा रह जाए, तब आपको लौंग के इस पानी को आधी बाल्टी पानी में मिक्स करना है। अब इस पानी से घर के सभी कमरों में पोछा मारकर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

असरदार ट्रिक

अगर आप चाहें तो करेले के छिलकों के थोड़े से पेस्ट को पानी में मिला सकते हैं। इस क्लीनिंग सॉल्यूशन की मदद से पोछा लगाकर भी कॉकरोच को दूर भगाया जा सकता है। इस तरह से पोछे में कुछ चीजों को एड करके आप अपने घर की साफ-सफाई को बेहद आसान बना सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement