Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पढ़ाई करने से मन चुराता है आपका बच्चा? अपनाएं ये तरीके, क्लास में करने लगेगा टॉप

पढ़ाई करने से मन चुराता है आपका बच्चा? अपनाएं ये तरीके, क्लास में करने लगेगा टॉप

क्या आपका बच्चा भी पढ़ाई नहीं करता है? अगर आपके बच्चे के भी एग्जाम में कुछ खास मार्क्स नहीं आते हैं, तो आपको इस तरह की टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए जिनकी मदद से आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 20, 2024 20:09 IST
Best Parenting Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Parenting Tips

बच्चे अक्सर पढ़ाई करने से बचते हैं। जब तक पैरेंट्स बच्चों पर पढ़ाई का दबाव न बनाएं, तब तक ज्यादातर बच्चे पढ़ाई करने नहीं बैठते हैं। अगर आप अपने बच्चे को टॉपर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे की परवरिश के शुरुआती दौर से कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए। आपको अपने बच्चे के रूटीन में कुछ ऐसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए जिनकी वजह से बच्चे का मन पढ़ाई करते समय नहीं भटकेगा।

जरूर सिखाएं मेडिटेशन

अगर आप अपने बच्चे को न केवल पढ़ाई में बल्कि उनकी जिंदगी में सफलता हासिल करते हुए देखना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे को मेडिटेट करना जरूर सिखाना चाहिए। आपको अपने बच्चे के रूटीन में शुरुआत से ही मेडिटेशन को शामिल कर देना चाहिए। मेडिटेशन की मदद से न केवल बच्चे का फोकस बढ़ेगा बल्कि उसकी मेमोरी भी इम्प्रूव होगी। यकीन मानिए मेडिटेशन की वजह से आपका बच्चा क्लास में टॉप भी कर सकता है। 

कैसा होना चाहिए रूटीन? 

पैरेंट्स को अपने बच्चों पर हर समय पढ़ाई करने का दबाव नहीं बनाना चाहिए। बच्चों के रूटीन में पढ़ाई से लेकर खेल-कूद तक सभी चीजों का बैलेंस बनाए रखना बेहद जरूरी है। अगर आप हर समय बच्चे पर पढ़ाई करने का प्रेशर बनाएंगे तो वो पढ़ाई से दूर भागने लगेगा। इसके अलावा बच्चे को हर एक घंटे पढ़ने के बाद शॉर्ट ब्रेक्स लेने को कहें। इस तरीके से आप अपने बच्चे की पढ़ाई के साथ दोस्ती करवा सकते हैं। 

पढ़ाई को बनाएं मजेदार

पैरेंट्स होने के नाते आपको अपने बच्चों को नंबर लाने के चक्कर में रट्टा मारने की सलाह नहीं देनी चाहिए। बच्चों को किसी भी विषय को समझकर याद करने के लिए कहें। इसके अलावा आपको अपने बच्चे की पढ़ाई को मजेदार बनाने की कोशिश करनी चाहिए। थ्योरिटकल सब्जेक्ट्स का प्रैक्टिकल डेमो देने की कोशिश करें। इस तरीके की मदद से बच्चे को पढ़ाई करना इंटरेस्टिंग लगने लगेगा। 

ये भी पढ़ें:

बच्चों की परवरिश में जरूर फॉलो करें 'मॉडर्न पैरेंटिंग' के ये 4 तरीके, इम्प्रूव होगी बच्चे की पर्सनालिटी

रिलेशनशिप के बीच में खोने लगा है रोमांस, टिप्स जो रिश्ते में फिर से भर देंगी रोमांटिक रंग

घर में रोज-रोज होने लगा है कलेश? फॉलो करें ये रिलेशनशिप टिप्स, जिंदगी में फिर लौट आएगा प्यार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement